trendingPhotosDetailhindi4101169

Worst Foods For Heart Health: हार्ट हेल्थ के लिए खतरा बन सकती हैं ये 5 चीजें, दुरुस्त दिल के लिए करें परहेज

Worst Foods For Heart Health: दिल की अच्छी सेहत के लिए आपको इन फूड्स से परहेज करना चाहिए. यह दिल को बीमार बना सकते हैं.

डीएनए हिंदीः दिल की सेहत (Healthy Heart) का अच्छा होना बहुत ही जरूरी है. दिल हमारे बॉडी का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा है. दिल शरीर में ब्लड सप्लाई करता है. ऐसे में दिल से जुड़ी कोई भी समस्या आपके लिए बहुत बड़ा खतरा खड़ा कर सकती है. हेल्दी हार्ट के लिए डाइट (Foods for Heart) का खास ख्याल रखना चाहिए. खराब खान-पान हमारे दिल को बीमार बना सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि दिल की अच्छी सेहत (Worst Foods for Heart) के लिए आपको किन फूड्स से परहेज करना चाहिए.

 

1.Meat

Meat
1/5

मीट और फ्राइड चिकन हार्ट हेल्थ के लिए बहुत ही बुरा माना जाता है. इसे खाने से दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. डेली मीट पहले से पका हुआ होता है. अगर आप इसका सेवन कर रहें है तो बहुत ही कम मात्रा में खाना चाहिए.



2.French fries

French fries
2/5

फ्रेंच फ्राइज सभी लोगों को खूब पसंद होते हैं लेकिन इसमें वसा और नमक की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. यह ब्लड शुगर के लेवल को भी बढ़ा सकता है. हार्ट हेल्थ के लिए फ्रेंच फ्राइज से परहेज करना चाहिए.



3.Soda

Soda
3/5

सोडा पीना भी दिल को बुरी तरह से बीमार कर सकता है. अक्सर लोग गर्मियों में सोडा पीते हैं लेकिन यह इंसुलिन स्पाइक बढ़ाता है जिससे वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है यह हार्ट हेल्थ के लिए भी सही नहीं होता है.



4.Ice Cream

Ice Cream
4/5

लोग आइस्क्रीम बड़े ही स्वाद से खाते हैं गर्मियों ही नहीं बल्कि अब सर्दियों में भी खूब आइस्क्रीम खाई जाती है. हालांकि आइस्क्रीम दिल की सेहत पर बुरा प्रभाव डालती है. आइस्क्रीम खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई हो जाता है. जिससे हार्ट हेल्थ पर बिगड़ सकती है.



5.Makhan

Makhan
5/5

मक्खन में सैचुरेटेड फैट बहुत ही अधिक मात्रा में होता है जो बल्ड में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है. ऐसे में नसों के ब्लॉक होने की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. अच्छी हार्ट हेल्थ के लिए इन सभी चीजों से परहेज करना चाहिए.



LIVE COVERAGE