trendingPhotosDetailhindi4130871

Kidney में पथरी बनाती हैं ये 5 सब्जियां, आज ही बना लें दूरी

अक्सर हम रोजाना कुछ ऐसी सब्जियां खाते हैं जिनसे किडनी स्टोन जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. आइए जानते हैं कि इस बीमारी से दूर रहने के लिए कौन सी सब्जियां भूलकर भी नहीं खानी चाहिए.

किडनी स्टोन(Kidney Stone) एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिससे बहुत से लोग पीड़ित हैं. जब किडनी में खनिज और एसिड एक साथ मिल जाते हैं तो ये कठोर पदार्थ बनाते हैं, जिन्हें हम पथरी कहते हैं. खान-पान और लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्याओं के कारण ऐसा हो सकता है. कई बार हमारे खाने में मौजूद कुछ सब्जियां भी किडनी स्टोन(Kidney Stone) की समस्या को बढ़ा सकती हैं. आइए जानते हैं कि कौन सी सब्जियां हमें किडनी स्टोन होने का खतरा बढ़ाती हैं.
 

1.पालक

पालक
1/5

पालक में ऑक्सालेट की मात्रा बहुत अधिक होती है. ऑक्सालेट कैल्शियम के साथ मिलकर किडनी में क्रिस्टल बना सकता है, जो बाद में पथरी में बदल सकता है. इसलिए, अधिक मात्रा में पालक खाने से किडनी में पथरी होने का खतरा बढ़ सकता है.
 



2.चुकंदर

चुकंदर
2/5

चुकंदर में ऑक्सालेट की मात्रा भी अधिक होती है, इसलिए किडनी स्टोन के मरीजों को चुकंदर का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. चुकंदर का अधिक सेवन करने से किडनी स्टोन का खतरा बढ़ सकता है.



3.टमाटर

टमाटर
3/5

टमाटर में ऑक्सालेट के साथ-साथ फॉस्फेट भी पाया जाता है. ये दोनों तत्व किडनी में क्रिस्टल बनाते हैं, जो बाद में पथरी में बदल जाते हैं. टमाटर का अधिक सेवन करने से किडनी में पथरी होने का खतरा बढ़ सकता है.
 



4.बीन्स

बीन्स
4/5

कुछ प्रकार की बीन्स में ऑक्सलेट की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है. ऑक्सलेट कैल्शियम के साथ मिलकर किडनी में क्रिस्टल बनाता है, जो बाद में पथरी में बदल सकता है. हालांकि सभी बीन्स में ऑक्सलेट की मात्रा समान नहीं होती. 
 



5.बैंगन

बैंगन
5/5

बैंगन में भी बहुत ज्यादा ऑक्सालेट होता है, ख़ास तौर पर इसके बीजों में. इसलिए किडनी स्टोन के मरीजों को बैंगन का सेवन जितना हो सके उतना कम करना चाहिए. ऑक्सालेट कैल्शियम के साथ मिलकर किडनी में क्रिस्टल बनाता है, जो पथरी में बदल जाता है.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE