trendingPhotosDetailhindi4129625

Powerhouse of Calcium: इन 5 चीजों में होता है दूध से भी ज्यादा कैल्शियम, कुछ ही दिनों में हड्डियां हो जाएंगी मजबूत

Sources of Calcium for Vegetarians: अगर आपको लगता है कि दूध से ही आपको कैल्शियम मिल सकता है तो आप ये सोच बदल दें, क्योंकि कुछ वेजिटेरियन फूड ऐसे हैं जो दूध से ज्यादा कैल्शियम शरीर को देते हैं.

How to increase bone and muscle strength: अगर आपको दूध पसंद नहीं है तो आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूसरीचीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. इससे न सिर्फ कैल्शियम की कमी दूर होगी बल्कि कई और फायदे भी मिलेंगे. ये चीजें कैल्शियम का पावरहाउस कही जाती हैं.
 

1.मसल्स और हड्डियों को कैसे मिलेगी ताकत

मसल्स और हड्डियों को कैसे मिलेगी ताकत
1/6

कैल्शियम एक आवश्यक पोषक तत्व है जो मसल्स और हड्डियों से लेकर दांतों तक के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है. दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पाद कैल्शियम के प्राथमिक स्रोत हैं. लेकिन अगर आपको दूध या दूध से बनी कोई चीज पसंद नहीं है तो चिंता न करें. आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए कई अन्य विकल्प भी उपलब्ध हैं.  



2.टोफू

टोफू
2/6

टोफू कैल्शियम से भरपूर होता है. दरअसल, 100 ग्राम कच्चे और सख्त टोफू में 689 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसके विपरीत, यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम पनीर में केवल 597 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो डेयरी उत्पादों पर निर्भर हुए बिना कैल्शियम का सेवन बढ़ाना चाहते हैं. इसके अतिरिक्त, टोफू में कैलोरी कम होती है और पौधे-आधारित प्रोटीन से भरपूर होता है.
 



3.चिया सीड्स

चिया सीड्स
3/6

ये छोटे बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं. यूएसडीए के अनुसार, प्रत्येक 28.35 ग्राम में 179 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. चिया बीज फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन ए, सी और बी12 से भी भरपूर होते हैं. 



4.बादाम

बादाम
4/6

बादाम में सभी मेवों की तुलना में कैल्शियम की मात्रा सबसे अधिक होती है. अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, 100 ग्राम बादाम में 269 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसके अलावा इसमें हेल्दी फैट, फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन ई भी होता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है. बादाम की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे आसानी से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. आप इसे नाश्ते में या अपने दैनिक ओट्स में शामिल कर सकते हैं.  
 



5.केल और पालक

केल और पालक
5/6

केले और पालक जैसी पत्तेदार सब्जियाँ कुछ लोगों को पसंद नहीं हो सकती हैं, लेकिन वे कैल्शियम सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं. यूएसडीए का सुझाव है कि सिर्फ 100 ग्राम कच्चे पालक में 99 मिलीग्राम कैल्शियम, 2.2 ग्राम फाइबर, 2.86 ग्राम प्रोटीन और 2.71 मिलीग्राम आयरन होता है. आप इसे सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.   
 



6.बादाम, सोया या जई का दूध

बादाम, सोया या जई का दूध
6/6

यदि आप शाकाहारी हैं और दूध जैसे डेयरी उत्पादों का सेवन नहीं कर सकते हैं, तो आप बादाम, सोया या जई के दूध जैसे गढ़वाले पौधे-आधारित दूध का विकल्प चुन सकते हैं. लेकिन यह आपकी कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता को पूरा कर सकता है. लेकिन यूएसडीए का सुझाव है कि इन उत्पादों के बीच पोषण सामग्री भिन्न हो सकती है, और उनमें से कई में दूध के समान कैल्शियम और विटामिन डी या अन्य पोषक तत्व नहीं होते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE