trendingPhotosDetailhindi4022564

Eye Care Tips: गर्मियों में आंखें हो रही हैं लाल तो यूं करें बचाव

गर्मियों में लाल आंखों की कई वजह हो सकती है. लालिमा से बचने के कई तरीके होते हैं.

डीएनए हिंदी: गर्मी में चिलचिलाती धूप सभी को परेशान करती है.  इसके कारण तरह की समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती है, जैसे धूप से आंखों जलना में होना, स्किन का रूखा पड़ना इत्यादि. ऐसे में सभी इन समस्याओं का हल ढूंढते हैं. बता दें गर्मी में आंखों ( Eye Care Tips ) से जुड़ी समस्याएं काफी परेशान करती है. इसलिए आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय के साथ आए हैं जिससे आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

1.Eye care tips: ठंडे पानी का छींटा मारे

Eye care tips: ठंडे पानी का छींटा मारे
1/5

अगर आंख में जलन बढ़ती जा रही है तो ठंडे पानी के छींटे आपको तुरंत राहत पहुंचा सकते हैं. इसके साथ आप गीले कपड़े को भी अपने पलकों पर थोड़ी देर रख सकते हैं. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा.



2.Eye Care Tips: एलोवेरा जूस का करें इस्तेमाल

Eye Care Tips: एलोवेरा जूस का करें इस्तेमाल
2/5

आंखों में जलन को कम करने के लिए आप एलोवेरा जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. चार चम्मच एलोवीरा के रस को बर्फ वाले पानी में मिला लें और कॉटन की मदद से अपने आंखों पर लगाए. इसे आपको बहुत आराम मिलेगा.



3.Eye Care Tips: गुलाब जल का इस्तेमाल है असरदार

Eye Care Tips: गुलाब जल का इस्तेमाल है असरदार
3/5

कई एक्सपर्ट्स आंखों में जलन की समस्या को दूर करने के लिए गुलाब जल के इस्तेमाल की सलाह देते हैं. यह आंखों को ठंडक पहुंचाने में बेहद फायदेमंद होता है. इसके कुछ ड्रॉप्स आंखों में डालने से आपको आराम मिलेगा.



4.Eye Care Tips: धनिये का बीज दिलाएगा इंफेक्शन से राहत

Eye Care Tips: धनिये का बीज दिलाएगा इंफेक्शन से राहत
4/5

धनिया  में एंटी इंफ्लेमेट्रिक तत्व होते हैं. ये तत्व आंखों के इंफेक्शन दूर कर सकते हैं और आंखों में हो रही खुजली भी दूर होती है. साथ ही सूखापन भी खत्म हो जाता है. एक कप पानी में एक बड़े चम्मच धनिया के बीज को उबाल लें और ठंडा होने के बाद इसका इस्तमाल आंखों पर करें. 



5.Eye Care Tips: सौंफ खत्म करेगा ड्राइनेस

Eye Care Tips: सौंफ खत्म करेगा ड्राइनेस
5/5

आंखों की जलन को दूर करने के लिए एक कप पानी में एक बड़ा चम्मच सौंफ डालकर पानी को उबाल लें.  ठंडा होने के बाद इसे आंखों पर लगाएं. ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा.



LIVE COVERAGE