trendingPhotosDetailhindi4097018

High BP Causes: ब्लड प्रेशर के हैं मरीज तो न करें ये गलतियां, वरना हार्ट अटैक से जा सकती है जान

High BP Causes: अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो भूलकर भी ये गलतियां ना करें. वरना इससे आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है.

डीएनए हिंदी: मौजूदा दौर में ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित हैं, इसके कारण दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ता है और कई लोग हार्ट अटैक के कारण अपनी जान गंवा बैठते हैं. बता दें कि बीपी बढ़ने के पीछे हमारी बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स काफी हद तक जिम्मेदार है. वहीं, अगर आपको बीपी की समस्या है तो कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए. क्योंकि आपकी ये गलतियां (High BP Causes) जानलेवा हो सकती हैं. बता दें कि ब्लड प्रेशर को समस्या तब बढ़ जाती है, जब हमारे शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल रक्त प्रवाह को प्रभावित करते हैं. लिहाजा बीपी के मरीजों को इन गलतियों से बचना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में..

 

1.बीपी चेक न करना

बीपी चेक न करना
1/5

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको रोजाना अपना ब्लड प्रेशर चेक करते रहना चाहिए. बीपी चेक करने का सबसे सही समय है सुबह उठने के आधे घंटे बाद. क्योंकि दोपहर में ब्लड प्रेशर ज्यादा आता है, शाम के समय भी बीपी चेक करना जरूरी है. 



2.दवा स्किप करना

दवा स्किप करना
2/5

कई बार बीपी के मरीज जब ब्लड प्रेशर बढ़ता है, तो दवा का सेवन करते हैं. लेकिन, जैसे ही नार्मल होता है या आलस की वजह से दवा खाना बंद कर देते हैं. बता दें कि बीपी एक ऐसी समस्या है, जिसकी दवा जीवन भर चलती है. 



3.चेक करके इग्नोर करना

चेक करके इग्नोर करना
3/5

बता दें कि नार्मल बीपी 120/80 होता है. लेकिन, अगर ब्लड प्रेशर 130/90 से ज्यादा है तो यह आपके लिए रिस्की हो सकता है. इसलिए अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इग्नोर करने के बजाए इलाज कराएं.



4.इन चीजों का सेवन 

इन चीजों का सेवन 
4/5

बीपी के मरीजों के लिए प्रोसेस्ड फूड जहर है, इसलिए अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो प्रोसेस्ड और फ्रोजन फूड से दूरी बना लेनी चाहिए. क्योंकि इन चीजों के सेवन से कॉलेस्ट्रॉल बढ़ता है. जिनको बीपी की समस्या नहीं है, उनको भी ऐसे फूड्स से दूरी बना के रखनी चाहिए..



5.अंगों की जांच न कराना 

अंगों की जांच न कराना 
5/5

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या हैं, वो बीपी हाई या लो होने पर दवा खा लेते हैं और जरूर जांच कराने से बचते हैं. बता दें कि बीपी के मरीजों को समय समय पर शरीर की जांच कराते रहना चाहिए.



LIVE COVERAGE