Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

फ्रिज में रखकर न खाएं ये 5 चीजें, खराब हो जाएगा स्वाद और सेहत को भी होंगे नुकसान

Kitchen Hacks: गर्मी के मौसम में खाने को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में रखते हैं लेकिन कई ऐसे फूड्स हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

Latest News
फ्रिज में रखकर न खाएं ये 5 चीजें, खराब हो जाएगा स्वाद और सेहत को भी होंगे नुकसान

Never Refrigerate These Foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Never Refrigerate These Foods: गर्मीयों में खाने-पीने की चीज जल्दी खराब हो जाती हैं. ऐसे में इन्हें खराब होने से बचाने के लिए लोग इन चीजों को लंबे समय तक फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं. हालांकि, सभी चीजों को फ्रिज में रखना सही नहीं(Foods You Should Never Refrigerate) होता है. कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें फ्रिज में रखकर खाने से नुकसान हो सकता है. चलिए ऐसी ही 5 चीजों के बारे में आपको बताते हैं...

फ्रिज में न रखें ये 5 चीजें
प्याज-टमाटर

सब्जियों को खराब होने से बचाने के लिए लोग इन्हें फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं. आपको प्याज-टमाटर को फ्रिज में रखने से बचना चाहिए. फ्रिज में प्याज-टमाटर रखने से इनका टेक्सचर खराब होता है और धीरे-धीरे इनकी नमी भी खत्म होने लगती है. ऐसे में यह खराब हो जाते हैं.

आलू

वैसे तो आप आलू को बिना फ्रिज के ही लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं. लेकिन कई लोग इसे फ्रिज में स्टोर करते हैं. ऐसा करना गलत है. आलू में स्टार्च होता है जो फ्रिज में रखने से शुगर में बदल जाता है. आपको फ्रिज में आलू स्टोर करना बंद कर देना चाहिए.


आर्टरीज में चिपके गंदे कोलेस्ट्रॉल को साफ करती हैं ये सस्ती सब्जियां, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे टलेंगे


केला

केले के फ्रिज में रखने से यह जल्दी काला पड़ने लगता है. इसमें ईथाइलीन नामक गैस होती है जिसके कारण केले के आप-पास रखें फल-सब्जियां भी जल्दी खराब होने लगते हैं. केले को खुले में ही रखना चाहिए.

ब्रेड

ब्रेड में यीस्ट होता है जो ठंडे मौसम में खराब होने लगता है. ऐसे में फ्रिज की ठंडक में यीस्ट खराब हो सकता है. आप भले ही इन्हें फ्रिज में ताजा रखने के लिए रखें लेकिन यह और जल्दी खराब होने लगेगा.

अचार

फ्रिज में अचार रखने से खराब हो सकता है. इतना ही नहीं इसकी स्मेल बाकि चीजों में जा सकती है. अचार की स्मेल पूरे फ्रिज में भी हो सकती है. अचार दूध और इससे बनी चीजों को खराब कर सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़ें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement