Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heartburn Remedy : 5 आश्चर्यजनक आदतें जो एसिड रिफ्लक्स को और भी बदतर बना देती हैं

अगर आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्या है, तो आपकी रोज़मर्रा की आदतें बहुत बड़ा बदलाव ला सकती हैं. ये टिप्स हालात को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Latest News
Heartburn Remedy : 5 आश्चर्यजनक आदतें जो एसिड रिफ्लक्स को और भी बदतर बना देती हैं

Heartburn

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

अगर आपको कभी खाने के बाद सीने में जलन या असहजता महसूस हुई है, तो आप हार्टबर्न से अनजान नहीं हैं . हार्टबर्न, जिसे औपचारिक रूप से गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स (जीईआर) के रूप में जाना जाता है, एक सामान्य स्थिति है जिसका अनुभव हममें से अधिकांश लोग किसी न किसी समय करते हैं. कुछ लोग इस स्थिति से अधिक ग्रस्त होते हैं और उन्हें दीर्घकालिक उपचार के लिए दवा की आवश्यकता हो सकती है. फिर भी, हममें से कई लोगों के लिए, कुछ छोटे बदलाव करने से एसिड रिफ्लक्स का अनुभव होने की संभावना कम हो सकती है.

यहां 5 आश्चर्यजनक आदतें बताई गई हैं जो एसिड रिफ्लक्स को बदतर बना सकती हैं, साथ ही स्थिति को बेहतर बनाने के लिए आहार विशेषज्ञ द्वारा अनुमोदित रणनीतियां भी बताई गई हैं.  

एसिड रिफ्लक्स क्या है?

"एसिड रिफ्लक्स, जिसे अक्सर हार्टबर्न के रूप में जाना जाता है, तब होता है जब पेट का एसिड वापस अन्नप्रणाली में चला जाता है, जिससे छाती या गले में जलन महसूस होती है," टेम्पल यूनिवर्सिटी हेल्थ सिस्टम की आहार विशेषज्ञ जूली लिक्टमैन, आरडी, एलडीएन कहती हैं. "यह तब होता है जब निचला एसोफेजियल स्फिंक्टर, अन्नप्रणाली और पेट के बीच का वाल्व, बंद नहीं होता है जैसा कि इसे बंद करना चाहिए, जिससे एसिड बाहर निकल जाता है." यह असहज सनसनी कुछ मिनटों तक रह सकती है, या यह घंटों तक चल सकती है. हालांकि, अगर रिफ्लक्स की आवृत्ति लगातार या गंभीर है, तो आपको गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) का निदान किया जा सकता है. 

5 आश्चर्यजनक आदतें जो एसिड रिफ्लक्स को और भी बदतर बना सकती हैं

कई मामलों में, कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो हानिरहित होती हैं और रिफ्लक्स को और भी बदतर बना सकती हैं. अच्छी खबर यह है कि अपनी दिनचर्या में कुछ सरल बदलाव करके इन्हें आसानी से ठीक किया जा सकता है. 

1. स्ट्रॉ का यूज बंद करें
आप स्ट्रॉ का इस्तेमाल करने से पहले शायद दो बार नहीं सोचते, लेकिन अगर आपको रिफ्लक्स की समस्या है तो आपको यह आदत छोड़ देनी चाहिए. लिक्टमैन कहते हैं, "स्ट्रॉ का इस्तेमाल करने से आप ज़्यादा हवा निगल सकते हैं, जिससे पेट फूल सकता है और पेट पर दबाव बढ़ सकता है, जिससे रिफ्लक्स हो सकता है." 

2. सोते समय सीधा लेटना
"सोते समय की मुद्रा एसिड रिफ्लक्स को प्रभावित कर सकती है, खासकर खाने के तुरंत बाद. यदि आप लेटते समय एक सपाट तकिया का उपयोग कर रहे हैं, तो आपका पेट और अन्नप्रणाली एक ही स्तर पर होते हैं, जिससे पेट के एसिड को अन्नप्रणाली में ऊपर की ओर जाना आसान हो जाता है." 

3. तंग कपड़े पहनना
पेट के आस-पास टाइट कपड़े पहनने से पेट पर दबाव बढ़ सकता है, जिससे रिफ्लक्स और भी खराब हो सकता है. पैंट ही एकमात्र समस्या नहीं है. राइकर कहते हैं कि टाइट बेल्ट और शेपवियर जैसे दूसरे कपड़े भी इसमें योगदान दे सकते हैं.

4. भोजन करते समय खराब मुद्रा
एसिड रिफ्लक्स की घटना को सिर्फ़ आप क्या और कब खाते हैं, इससे प्रभावित नहीं होता. आपकी मुद्रा भी मायने रखती है. राइकर कहते हैं, "खाते समय झुककर या झुककर बैठने जैसी खराब मुद्रा एसिड रिफ्लक्स में योगदान दे सकती है." "ऐसा इसलिए है क्योंकि खराब मुद्रा पेट पर दबाव डाल सकती है, जो एसिड को वापस अन्नप्रणाली में धकेल सकती है और एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर कर सकती है." 

5. ओवर-द-काउंटर दवा का अधिक उपयोग
कुछ दवाएँ पेट और अन्नप्रणाली की परत को परेशान कर सकती हैं, जिससे लक्षण और भी खराब हो सकते हैं. विशेष रूप से, इबुप्रोफेन जैसी नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएँ प्रोस्टाग्लैंडीन नामक यौगिकों के उत्पादन पर प्रभाव डालती हैं जो पेट की परत को पेट के एसिड से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. 2

एसिड रिफ्लक्स कैसे दूर करें

ये व्यावहारिक सुझाव आपको एसिड रिफ्लक्स की आवृत्ति को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं.

1. थोड़ा-थोड़ा, बार-बार भोजन करें
छोटे-छोटे, बार-बार भोजन करके अपने पेट को ज़्यादा भरने से बचें. यह पेट पर अतिरिक्त दबाव को रोकेगा, जो एसिड रिफ्लक्स की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो रिफ्लक्स को शांत करने में मदद करते हैं , जैसे ओटमील. या, 7-दिवसीय GERD आहार भोजन योजना आज़माएँ .

2. खाने के तुरंत बाद लेटने से बचें
लेटने से पहले अपने भोजन को पचाने के लिए खुद को पर्याप्त समय देना ज़रूरी है. राइकर कहते हैं, "जब आप लेटते हैं, तो गुरुत्वाकर्षण आपके पेट में भोजन की सामग्री को रखने में मदद नहीं करता है." "अपचित भोजन और एसिड आपके निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर पर दबाव डाल सकते हैं, जिससे सामग्री आपके अन्नप्रणाली में बह जाती है, जिससे असुविधा और एसिड रिफ्लक्स होता है." बेहतर नींद और कम रिफ्लक्स के लिए, खाने के बाद कम से कम दो घंटे तक सीधे लेटने से बचें. 

3. अपना सिर ऊंचा रखें
खाने के तुरंत बाद लेटने से होने वाले रिफ्लक्स से बचने के लिए, अपने सिर को ऊपर उठाने की कोशिश करें. सैन एंटोनियो, टेक्सास में पोषण विशेषज्ञ निकोल ईचिंगर, आरडी, एलडी , लेटते समय एसिड रिफ्लक्स को रोकने में मदद करने के लिए वेज तकिया के साथ सोने की सलाह देते हैं.  

4. तंग कपड़े पहनने से बचें
अगर आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्या है, तो आप जो पहनते हैं, उससे बहुत फ़र्क पड़ सकता है. पेट पर अतिरिक्त दबाव से बचने के लिए टाइट पैंट और बेल्ट पहनने की बजाय ढीले-ढाले कपड़े पहनें. और शेपवियर या टाइट अंडरगारमेंट जैसे अन्य टाइट कपड़ों से बचने की कोशिश करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement