Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

किचन में रखें ये 5 मसाले करते हैं औषधि का काम, चुटकी भर खाते ही डाउन हो जाता है ब्लड शुगर

डायबिटीज बेहद घातक बीमारियों में से एक है. भारत में इसका प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. इसके मरीजों की संख्या करोड़ों में पहुंच गई है. इसकी वजह ज्यादातर लोगों का स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह होना है.

Latest News
किचन में रखें ये 5 मसाले करते हैं औषधि का काम, चुटकी भर खाते ही डाउन हो जाता है ब्लड शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. इसके पीछे की वजह खराब लाइफस्टाइल, खानपान और बिना वर्कआउट वाली दिनचर्या है. इसकी वजह से अंदर ही अंदर डायबिटीज जैसी घातक बीमारी पनप जाती है. इसका पता व्यक्ति को जानलेवा बनने पर लगता है. डायबिटीज होते ही ब्लड शुगर असंतुलित हो जाता है. ब्लड शुगर अचानक से हाई और लो होने लगता है. डायबिटीज दो तरह का होता है. टाइप वन और टाइप टू दोनों ही डायबिटीज में अलग तरह के लक्षण और समस्याएं होती हैं. ऐसी स्थिति में दवा लेना भी मुश्किलों भरा होता है. यही वजह है कि ज्यादातर डायबिटीज मरीज इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेदिक और देशी नुस्खों को अपनाते हैं. ऐसा ही एक नुस्खा किचन में रखें 5 मसालों का कॉम्बिनेशन है, जिसके सेवन करते ही डायबिटीज आसानी से कंट्रोल हो सकता है. 

ब्लॉकेज की कगार पर पहुंची नसों को खोल देंगे ये 6 फल, खाते ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी हो जाएगा कम

किचन में रखें ये 5 मसाले आसानी से किसी भी घर में मिल जाएंगे. यह भोजन में स्वाद घोलने के साथ ही कई बीमारियों का रामबाण इलाज हैं. दिन की शुरुआत या फिर सोते समय एक चुटकी खाते ही हाई ब्लड शुगर आसानी से कंट्रोल हो जाता है. इसके अलावा भी यह बेहद फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं इसे खाने का तरीका और फायदे...

तेजपत्ता

किचन में रखा सुखा सा तेज पत्ता आयुर्वेद में किसी औषधि से कम नहीं है. यह कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह हाई ब्लड शुगर को मिनटों में कंट्रोल कर देता है. इतना ही नहीं नहीं एक्सपर्ट्स का दावा है कि दवा के साथ उसके कुछ मिनट बाद तेज पत्ता खाने से ब्लड शुगर तेजी से गिरता है. यह कई बाद ब्लड शुगर लो कर देता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए इसे कुछ मसालों के साथ मिलाकर ही खाना चाहिए. 

डायबिटीज मरीजों को बैठने पर मजबूर कर देती हैं ये 4 आदतें, पैरों का हो जाता है बुरा हाल

मेथी दाना

खाने में स्वाद बढ़ाने वाली मेथी डायबिटीज में किसी रामबाण नुस्खे से कम नहीं है. मेथी या इसके पानी का नियमित सेवन करने पर हाई से हाई ब्लड शुगर भी आसानी से कंट्रोल हो जाता है. ब्लड शुगर पर काबू पाने के लिए यह बहुत ही फायदेमंद मसालों में से एक है. डायबिटीज मरीज को मेथी का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. यह बहुत ही लाभकारी होता है. 

दालचीनी

किचन में मसालों की जान कही जाने वाली दालचीनी में हल्की मिठास होती है. यह डायबिटीज मरीजों में मीठे की क्रेविंग को शांत करती है. सिर्फ एक चुटकी दालचीनी खाने से ही डायबिटीज कंट्रोल में हो जाता है. यह नेचुरल इंसुलिन का काम करती है. इसे मेथी से लेकर तेज पत्ता के साथ मिलाकर खाने पर फायदे बढ़ जाते हैं. 

Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

सौंठ 

सौंठ की तासीर गर्म होती है. इसे गर्मी में ज्यादा खाने से बचना चाहिए. हालांकि इसे इन 4 मसालों में मिलाकर खाने से गुण और भी सौंठ जाते हैं. इसकी एक चुटकी डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल कर देती है. खून में मौजूद अधिक शुगर को अवशोषित कर लेती है. शुगर कंट्रोल करने के लिए अकेले सौंठ की फंकी भी ले सकते हैं. यह काफी लाभदायक होती है.

लौंग 

छोटी सी दिखने वाली लौंग बेहद गुणकारी होती है. लौंग इस्तेमाल खाने से लेकर पूजा अर्चना, दवाई और ब्यूटी ​प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है. लौंग की चाय या फिर पानी पीने से यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. इसे दूसरे मसालों के साथ मिलाकर खाने से यह काफी लाभदायक साबित होता है. 

आपकी ये 5 आदतें दिमाग को कर रही हैं डैमेज, जल्द नहीं बदली तो मेंटल के साथ खराब हो जाएगी फिजिकल हेल्थ

ऐसे तैयार करें इन 5 मसालों की एक दवा

इन 5 मसालों को एक साथ मिलाकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है, लेकिन मिक्स करने से पहले सभी मसालों को अच्छे से पीसकर पाउडर बना लें. इसमें सभी मसालों को बराबर मात्रा में डालें. स्वाद ज्यादा तलख है तो मेथी, सौंठ या फिर लौंग को थोड़ी कम मात्रा में डाल सकते हैं. डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इसे हर दिन सोने से पहले गुनगुने पानी के एक चम्मच से भी कम मसाले की फंकी मार लें. खाली पेट भी इसका सेवन कर सकते हैं. अगर आपका ब्लड शुगर बहुत हाई या लो रहता है तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement