Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

US President Corona Positive: अमेरिकी राष्ट्रपति कोरोना से संक्रमित, नए वेरिएंट की एंट्री, क्या बूस्टर शॉट्स की जरूत फिर से होगी?

Covid-19: रिपोर्ट्स के मुताबिक, राष्ट्रपति में कोरोना के हल्के लक्षण दिख रहे हैं. इस समय वह एहतियात के तौर पर सेल्फ-आइसोलेशन में हैं.

Latest News
US President Corona Positive: अमेरिकी राष्ट्रपति कोरोना से संक्रमित, नए वेरिएंट की एंट्री, क्या बूस्टर शॉट्स की जरूत फिर से होगी?

जो बाइडेन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

2 साल पहले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई थी. इसके बाद एक बार फिर से कोरोना की एंट्री हो गई है. हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. लास वेगास में एक सम्मेलन में बोलने से पहले उनका कोरोना वायरस परीक्षण किया गया, जहां वह संक्रमित पाए गए. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कैरिन जीन पियरे ने इसकी जानकारी दी है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, राष्ट्रपति में कोरोना के हल्के लक्षण दिख रहे हैं. इस समय वह एहतियात के तौर पर सेल्फ-आइसोलेशन में हैं. संक्रमण की चपेट में आने के बाद उनके आने वाले शो रद्द कर दिए गए हैं. इस बीच इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद सवाल उठने लगा है कि क्या कोरोना फिर से बढ़ रहा है. क्या वायरस का कोई नया स्ट्रेन सामने आया है? आइए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें.

कैसी है जो बिडेन की सेहत?

स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देते हुए राष्ट्रपति के डॉ. केविन ओ' कॉनर ने कहा कि उन्हें बुधवार दोपहर को श्वसन संबंधी लक्षण महसूस होने लगे. इस समय वह सामान्य सर्दी-खांसी से पीड़ित थे. बिडेन में फिलहाल कोरोना के हल्के लक्षण हैं. उनके शरीर का तापमान 97.8 और पल्स ऑक्सीमीटर 97% सामान्य है. इस समय बाइडेन को पैक्सलोवाइड की खुराक दी गई है. यह खुराक कोविड-19 के लिए निर्धारित एक मौखिक एंटीवायरल गोली है.

65 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए बूस्टर खुराक की सिफारिश की जाती है

कोरोना के नए वेरिएंट से बढ़ते खतरे को देखते हुए यू.एस. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) अनुशंसा करता है कि 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को निवारक उपाय के रूप में दूसरा टीका लगाया जाए. फरवरी की शुरुआत में, सीडीसी ने COVID-19 के लिए अद्यतन दिशानिर्देश जारी किए. इस समय, 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों से उनके आखिरी टीके के चार महीने बाद बूस्टर खुराक लेने का आग्रह किया गया था.

न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में, सीडीसी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में कई लोगों ने बार-बार संपर्क या टीकाकरण, या दोनों के माध्यम से कोरोनोवायरस के प्रति प्रतिरक्षा हासिल कर ली है. इसलिए अब अध्ययनों से पता चलता है कि टीके केवल कुछ महीनों के लिए प्रभावी होते हैं और समय के साथ उनकी प्रभावशीलता कम हो जाती है. इस जोखिम को कम करने के लिए, सभी को अपडेटेड कोविड शॉट्स लेने चाहिए. 

सीडीसी निदेशक डॉ. मैंडी कोहेन ने वैज्ञानिकों की सहमति को स्वीकार किया और वैक्सीन की एक और खुराक की सिफारिश की. नोवावैक्स की अपडेटेड वैक्सीन इस वैरिएंट JN.1 के मुकाबले बेहतर पाई गई है. इसके अतिरिक्त, फाइजर और मॉडर्ना की अद्यतन वैक्सीन को वायरस के KP.2 स्ट्रेन को लक्षित करने में बेहतर पाया गया है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement