Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti-Ageing Remedy: 50 की उम्र में भी 30 वाला मिलेगा निखार, बस ऐसे करिए अपने स्किन कोलेजन को बूस्ट

समय से पहले अगर आपके चेहरे की रौनक खो रही या 50 की उम्र में भी आप 30 जैसी ही नजर आना चाहती हैं तो आपको अपने कोलेजन को बूस्ट करना होगा.

Latest News
Anti-Ageing Remedy: 50 की उम्र में भी 30 वाला मिलेगा निखार, बस ऐसे करिए अपने स्किन कोलेजन को बूस्ट

Anti Aging Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आप कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने के लिए कुच प्राकृतिक चीजों का प्रयोग कर सकते है और समय से पहले अपने स्किन की कोमलता, रौनक और इलास्टिसिटी को खोने से बचा सकते हैं. 

सुंदरता के रहस्य की खोज ने कई लोगों को युवा, कोमल और चमकदार त्वचा की तलाश में लगा दिया है. अगर आप भी इस तलाश में हैं और महंगे नाइट क्रीम, एंटी-रिंकल क्रीम लगा रहे हैं तो रूक जाइए. क्योंकि ऊपरी देखभाल से आपकी स्किन पहले जैसी यंग, शाइनी और रिंकल फ्री नहीं होने वाली है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने कोलेजन को बूस्ट करें और ये कोलेजन वो संरचनात्मक प्रोटीन होता है जो त्वचा को कोमलता और दृढ़ता देता है और यही असली राज है जवान बने रहने का. क्योंकि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा कम कोलेजन का उत्पादन करती है, जिससे महीन रेखाएं, झुर्रियां और ढीलेपन बढ़ने लगता है.

शुक्र है, कोलेजन संश्लेषण को बढ़ाने और उत्तेजित करने के लिए कई तरीके हैं, जो आपको अधिक युवा रंगत की कुंजी खोजने में मदद कर सकते है और  मजबूत, चिकनी और युवा दिखने वाली स्किन देंगे.

कैसे बढ़ता है कोलेजन

कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक रणनीतियों को अपनाकर आप अपनी त्वचा की लचीलापन और युवा आकर्षण को बढ़ा सकते हैं. कोलेजन बढ़ाने वाले पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार से अपने शरीर को पोषण दें. कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा देने, रक्त प्रवाह और ऑक्सीजनेशन को प्रोत्साहित करने के लिए नियमित व्यायाम में शामिल हैं. शक्ति प्रशिक्षण, योग और चेहरे के व्यायाम त्वचा की संरचना और लोच को मजबूत कर सकते हैं. साथ ही एक अच्छी नींद भी आपके कोलेजन का उत्पादन चरम पर पहुंचा सकती है.

स्किन केयर में शामिल करें ये चीजें

रेटिनॉल, पेप्टाइड्स और हाइलूरोनिक एसिड जैसे कोलेजन-बूस्टिंग स्किनकेयर का प्रयोग करें. ये शक्तिशाली सहयोगी कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा देने और त्वचा की कोमलता बनाए रखने के लिए आपके शरीर की प्राकृतिक प्रक्रियाओं के साथ मिलकर काम करते हैं.

इन विटामिन और मिनरल की कमी न होने दें

त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देना युवा और चमकदार त्वचा पाने की कुंजी है. एक प्रभावी तरीका विटामिन सी, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट जैसे कोलेजन-बढ़ाने वाले पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार है. खट्टे फल, पत्तेदार सब्जियाँ और लीन प्रोटीन जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने से इस प्रक्रिया में सहायता मिल सकती है.

एक्सरसाइज करें और हाइड्रेट रहें

नियमित व्यायाम एक और शक्तिशाली उपकरण है. यह रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और कोलेजन-उत्पादक कोशिकाओं को उत्तेजित करता है, जिससे त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद मिलती है. इसके अलावा, हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है. पानी कोलेजन उत्पादन सहित त्वचा के कार्यों को समर्थन देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

इन उत्पादों को अपने वेनिटी बैग में करें शामिल
रेटिनोइड्स, पेप्टाइड्स और विटामिन सी जैसे तत्वों वाले त्वचा देखभाल उत्पाद भी लगातार उपयोग किए जाने पर कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित कर सकते हैं क्योंकि ये तत्व सेल टर्नओवर को प्रोत्साहित करते हैं और कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा देते हैं, जो अधिक युवा रंगत में योगदान करते हैं. गहन दृष्टिकोण के लिए, इन-क्लिनिक प्रक्रियाओं जैसे पीआरएफ फेस ट्रीटमेंट, लेजर, अल्ट्रासाउंड जैसी तकनीकों पर विचार करें जिनमें उल्थेरेपी, एचआईएफयू जैसे उपचार शामिल हैं और रेडियो फ्रीक्वेंसी तकनीकें भी शामिल हैं जिनमें थर्मेज एफएलएक्स, मॉर्फियस 8 और कई अन्य उपचार शामिल हैं.

क्लिनिकल हेल्प ले सकते हैं

त्वचा देखभाल विशेषज्ञों के अनुसार, वोलाइट, डर्मल फिलर्स और प्रोफिलो जैसे इंजेक्शन अद्भुत कोलेजन बूस्टर हैं जिनमें त्वचा की सतह के नीचे हयालूरोनिक एसिड इंजेक्ट करना, कोलेजन और इलास्टिन उत्पादन को उत्तेजित करना और त्वचा की दृढ़ता, जलयोजन और समग्र गुणवत्ता को बढ़ाना, एक कायाकल्प और युवा उपस्थिति प्रदान करना शामिल है. इसके अतिरिक्त, पाउडर, टैबलेट आदि के रूप में कोलेजन की खुराक को भी कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए माना जा सकता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement