Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parenting Tips: इन 5 बुरी आदतों को बड़ी तेजी से सीखते हैं बच्चे, पैरेंट्स को देना चाहिए खास ध्यान

Bad Habits In Kids: आजकल के बच्चे कई गंदी आदतों को बड़ी तेजी से सीख रहे हैं ऐसे में पैरेंट्स को खास ध्यान रखना चाहिए.

Latest News
Parenting Tips: इन 5 बुरी आदतों को बड़ी तेजी से सीखते हैं बच्चे, पैरेंट्स को देना चाहिए खास ध्यान

Parenting Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Good Parenting Tips: छोटे बच्चों को सही और गलत की समझ नहीं होती है. ऐसे में वह जो देखते हैं उन आदतों को सीख लेते हैं. आजकल के बच्चे कई गंदी आदतों को बड़ी तेजी से सीख रहे हैं ऐसे में पैरेंट्स को खास ध्यान रखना चाहिए. उनकी इन आदतों को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए. माता-पिता को जिम्मेदारी के साथ बच्चों की इन आदतों को सुधारना चाहिए. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

बच्चों को जल्दी लगती हैं ये बुरी आदतें
नाखून चबाने की आदत

बच्चे नाखून चबाने की आदत को सीख जाते हैं जो की एक गंदी आदत है. नाखून गंदे होने से इन्हें चबाने पर बच्चा बीमार पड़ सकता है. आपको बच्ची की इस आदत को डांटकर छुड़ाने की कोशिश करनी चाहिए.

झूठ बोलने की आदत
बच्चे झूठ बोलना बड़ी तेजी से सीखते हैं. जब उन्हें लगता है कि सच बोलने पर डांट या मार पडेगी तो वह बचने के लिए झूठ बोलने लगते हैं. अगर बच्चा छोटी-बड़ी बात पर झूठ बोलता है तो उसकी आदत को दूर करना चाहिए. बच्चों को समझाना चाहिए.


जान का दुश्मन न बन जाए ज्यादा काम, जानें कैसे मैनेज करें ऑफिस का वर्क प्रेशर?


चुगली करने की आदत
बच्चे अक्सर बड़ों की बात सुन लेते हैं तो इधर की बात उधर करते हैं. लेकिन ऐसा करना सही नहीं होता है. बच्चों को चुगली करता देख मजा तो आता है लेकिन इस आदत को छुड़ा देना चाहिए. वरना वह जाने-अनजाने किसी को दुख पहुंचा सकते हैं.

काम टालने की आदत
आलस के कारण बच्चे काम को कल पर टालने लगते हैं लेकिन काम टालने की आदत को छोड़ देने में ही भलाई है. कल पर काम टालने की आदत बच्चे को लाइफ में पीछे कर देगी.

गाली देने की आदत
पेरेंट्स और दोस्तों को गाली देते देख बच्चे बड़ी जल्दी गाली सीख जाते हैं. लेकिन यह बुरी आदत को तुरंत छुड़वा देना चाहिए.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement