Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brown Rice Benefits: डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को कंट्रोल करता है ब्राउन राइस, मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे

Brown Rice Benefits: ब्राउन राइस कोलेस्ट्रॉल से लेकर शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है. इसे खाने से और भी कई फायदे मिलते हैं.

Latest News
Brown Rice Benefits: डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को कंट्रोल करता है ब्राउन राइस, मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे

Brown Rice Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः चावल में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो कई तरह से फायदेमंद होती है. इनमें से ब्राउन राइस हेल्थ के लिए और भी ज्यादा अच्छा (Benefits Of Brown Rice) होता है. ब्राउन राइस बिना रिफाइंड किया हुआ होता है. इसमें फाइबर के साथ ही मिनरल्स और विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसे खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. ब्राउन राइस (Brown Rice) दिल के दौरे से लेकर कैंसर तक के खतरे को कम कर सकता है. यह कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल को भी कंट्रोल (Control Diabetes And Cholesterol Level) करता है. इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि ब्राउन राइस खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

ब्राउन राइस खाने के फायदे (Benefits Of Brown Rice)
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

ब्राउन राइस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखती है. ब्राउन राइस से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है और ऐसे में व्यक्ति दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचा रहता है. यह दिल के दौरे को भी रोकता है.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल
रोज डाइट में ब्राउन राइस को शामिल करें तो डायबिटीज के खतरें को कम कर सकते हैं. डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है ऐसे में इसे डाइट में बदलाव से ही कंट्रोल में रख सकते हैं.

कैंसर
ब्राउन राइस में मौजूद गामा एमिनोब्यूटिरिक एसिड कैंसर की सेल्स को बढ़ने से रोकता है. इसके एंटी ऑक्सीडेंट गुण कैंसर से बचाव करते हैं डेली डाइट में शामिल करना चाहिए.

दिनभर नींद या जम्हाई आना है इन बीमारियों का संकेत, चुटकियों में दूर हो सकती है ये समस्या

हड्डियों के लिए फायदेमंद
कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर ब्राउन राइस को डेली डाइट में शामिल करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है.

इम्यूनिटी
ब्राउन राइस में पाएं जाने वाले विटामिन-ई और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण इम्यूनिटी के लिए बेस्ट होते हैं. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं.

वेट लॉस के लिए
बाकि किसी फूड्स की तुलना में ब्राउन राइस में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसे डाइट में शामिल करने से मेटाबॉलिजम में सुधार होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement