Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Patients खूब स्वाद से खाएं ये मीठा फल, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल, मिलेंगे और भी फायदे

Sweet Potato Benefits: मीठा खाने से ब्लड शुगर में स्पाइक आता है. हालांकि एक ऐसा मीठा फल है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है.

Latest News
Diabetes Patients खूब स्वाद से खाएं ये मीठा फल, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल, मिलेंगे और भी फायदे

Sweet potato Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज मरीज (Diabetes Patients) को कोई भी चीज खाने से पहले कई बार सोचना पड़ता है. कई ऐसी चीजें हैं जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल को बढ़ाती हैं. शुगर के मरीजों के लिए कोई भी मीठी चीज जहर के समान होती है. मीठा खाने से ब्लड शुगर में स्पाइक आता है. हालांकि एक ऐसा मीठा फल है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल (Blood Sugar Control) में रखता है. दरअसल, हम शकरकंद की बात कर रहे हैं. शकरकंद खाने में मीठा (Sweet Potato) होता है लेकिन इसके सेवन से डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control) में रहती है. तो चलिए शकरकंद खाने के और भी फायदे जानते हैं.

डायबिटीज के लिए शकरकंद (Sweet potato safe for diabetes patients)
शकरकंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स और डाइटरी फाइबर से भरपूर होता है. शकरकंद सर्दियों में खाया जाता है यह शरीर को गर्म रखता है. यह स्वाद में मीठा होता है लेकिन इसे डायबिटीज के मरीज आराम से खा सकते हैं. शकरकंद हाई ग्लूकोज लेवल को कम करता है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. इसे शुगर के मरीज छिलका उतारकर खा सकते हैं.

नाखूनों पर पीले और सफेद धब्बे बयां करते हैं सेहत का हाल, इन बीमारियों का देते हैं संकेत

शकरकंद खाने के फायदे (Sweet potato Benefits)
- शकरकंद में डाइटरी फाइबर होता है ऐसे में यह पाचन के लिए अच्छा होता है. शकरकंद खाने से पाचन अच्छा रहता है और यह कब्ज की समस्या को दूर करता है. पेट की अन्य समस्याओं जैसे एसिडिटी, पेट फूलने और डाइजेस्टिव सिस्टम खराब होने पर भी शकरकंद फायदेमंद होता है.
- शकरकंद पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होने के साथ इसे वो लोग भी खा सकते हैं जो वजन कम करना चाहते हैं. वेटलॉस में शकरकंद फायदेमंद होता है.

- इम्यून सिस्टम के लिए भी शकरकंद फायदेमंद होता है. शकरकंद खाने से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी मिलता है जो इम्यूनिटी बढ़ाता है और मौसमी बीमारियों को दूर रखता है.
- शकरकंद खाना कई तरह से सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन इसे तलकर नहीं खाना चाहिए. ऐसे में यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. उबला शकरकंद ही सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement