Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Diabetes Remedy: इस काले फल के साथ गुठली और पत्तों को भी चट कर जाए डायबिटीज मरीज, मिनटों में डाउन हो जाएगा ब्लड शुगर

डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. ऐसे में दवाई ही नहीं आयुर्वेद में कई फल और पेड़-पौधे भी सुझाए गए हैं, जिनकी पत्तियों का सेवन करने से ही ब्लड शुगर कंट्रोल में आ जाएगा.

Diabetes Remedy: इस काले फल के साथ गुठली और पत्तों को भी चट कर जाए डायबिटीज मरीज, मिनटों में डाउन हो जाएगा ब्लड शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Ayurvedic Diabetes Control Remedy) शरीर में डायबिटीज जैसी बीमारी के पनपने के बाद हर चीज को बहुत ही देखकर खाना पड़ता है. इसकी वजह फल से लेकर दूसरे सभी फूड्स का सीधा असर ब्लड शुगर पर पड़ता है. कुछ चीजें पेट में जाते ही ब्लड शुगर को हाई कर देती हैं. वहीं कुछ ऐसे फूड्स और चीजें हैं, जो स्वाद देने के साथ ही ब्लड शुगर को मिनटों में कंट्रोल कर देती हैं. इन्हीं में शामिल हैं काले रंग का जामुन का फल. यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट हैं. डायबिटीज मरीजों के लिए उतना ही फायदेमंद भी है. इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं. जामुन के फल के अलावा इसका गुठली और पत्ते भी लाभदायक हैं. 

Low Uric Acid:नसों में दर्द से लेकर भूलने की बीमारी देती है लो यूरिक एसिड का संकेत, जानें इसके लक्षण और कंट्रोल करने का तरीका

इन पोषक तत्वों से भरा है काला जामुन 

दरअसल जामुन में कैल्शियम, फास्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स जैसे कई पोषक तत्व हैं. यह डायबिटीज से लेकर स्किन इंफेक्शन, अस्थमा और पेट दर्द को ठीक करने में फायदेमंद हैं. इतना ही नहीं यह ब्लड शुगर को मेंटेन रखने में काफी असरदार है. आइए जानते हैं जामुन के फायदे

आयुर्वेद में जामुन को दी गई है अलग जगह

आयुर्वेद में जामुन को बहुत ही काम का और सेहत के लिए फायदेमंद फल माना गया है. इसकी गुठली से लेकर पत्तों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. आयुर्वेद के अनुसार, छोटा सी जामुन कई गुणों से भरपूर है. डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस से भरपूर जामुन में एंटी ऑक्सिडेंट भी अच्छी खासी मात्रा में मिलती है. यह कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में रख दिल को भी सेहतमंद रखती है. 

Heart Swelling Symptoms: दिल पर सूजन आते ही शरीर में दिख जाते हैं ये 7 लक्षण, अनदेखा करने पर जा सकती है जान

ब्लड शुगर को करती है कंट्रोल

डायबिटीज मरीज जामुन के फल को बिना किसी टेंशन के खा सकते हैं. यह फल स्वाद के साथ दवाई का काम करता है. इसके सेवन से हाई ब्लड शुगर भी कंट्रोल में आ जाता है. डायबिटीज के लक्षण जैसे बार बार पेशाब आना, बहुत ज्यादा प्यास लगने की समस्याएं खत्म हो जाती है. 

Excess Salt Symptoms: ज्यादा नमक हाई BP-हार्ट अटैक का बनता है कारण, शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझ जाएं बढ़ गया है सोडियम लेवल

बांसी मुंह करें गुठली और पत्तों का सेवन

जामुन के पत्ते और गुठली का सेवन बांसी मुंह करने से कई फायदे मिलते हैं. नियमित रूप से इसे खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. जामुन की छोटी छोटी गुठलियों को चूर्ण बनाकर सुबह उठते ही पानी के साथ फांक लें. ऐसा करने से भी बढ़ा हुआ ब्लड शुगर काबू में आ जाएगा. इसे होने वाली समस्याएं भी खत्म हो जाएगी. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement