Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Risk: अगर पैर और उसकी उंगलियों में दिखने लगे ये बदलाव तो समझ लें नसों में जम रहा कोलेस्ट्रॉल

क्या आप जानते हैं कि आपका अंगूठा कई बीमारियों का राज बता सकता है? आइए आज हम आपको एक ऐसी खतरनाक बीमारी के बारे में बताते हैं, जिसे आप पैरों की उंगलियों को देखकर पहचान सकते हैं.

Latest News
Cholesterol Risk: अगर पैर और उसकी उंगलियों में दिखने लगे ये बदलाव तो ��समझ लें नसों में जम रहा कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत जो रात में नजर आते हैं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अपने शरीर पर ध्यान देना और किसी भी असामान्य लक्षण पर नज़र रखना बहुत महत्वपूर्ण है. ऐसा करने से किसी भी खतरनाक बीमारी से जान बचाई जा सकती है. कुछ बीमारियों के ऐसे लक्षण होते हैं जिनका तुरंत पता नहीं चल पाता. हाई कोलेस्ट्रॉल भी एक ऐसी ही बीमारी है. इस बीमारी के लक्षण आपको अपने पैरों और उसकी उंगलियों पर भी दिख सकते हैं. इसमें से कुछ संकेत केवल रात में नजर आते हैं. जब सोने जाते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे इस बीमारी को पकड़ सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल आमतौर पर तब होता है जब कोई व्यक्ति हाई वसा वाला आहार खाता है. वह व्यायाम भी नहीं करता. जिससे यह गाढ़ा होने लगता है. इसके अलावा धूम्रपान और शराब के सेवन से भी हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ जाता है. इस बीमारी के कोई स्पष्ट लक्षण नहीं होते हैं, केवल रक्त परीक्षण से ही यह रहस्य पता चल सकता है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर क्या है. लेकिन जब हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगता है तो शरीर के कुछ अंग प्रभावित होने लगते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण क्या है?

हाई कोलेस्ट्रॉल का सबसे बड़ा लक्षण यह है कि यह आपके पैर की उंगलियों के आकार को बदल देता है. आपके पैर दुखने लगते हैं खास कर ये दर्द पिंडलियों में होता है जब भी आप आराम के मुद्रा में होते हैं. इसलिए रात को सोते हुए अगर आपके पैरों में फटन होने लगे तो अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच जरूर कराएं. 

हार्ले स्ट्रीट क्लिनिक, यूके में सलाहकार हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सामी फ़िरोजी के अनुसार, इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर पैर के नाखूनों का कमज़ोर होना या नाखूनों की धीमी वृद्धि को कोलेस्ट्रॉल से संबंधित समस्याओं के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. ऐसे में अगर आपके पैर के नाखून बहुत आसानी से टूट रहे हैं, या पहले जितनी तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement