Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin को बर्बाद कर देंगी आपकी ये गलतियां, चेहरे पर भर आएगा Acne-Pimples

Skincare Mistakes: आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो स्किन को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती हैं, ऐसे में आपको तुरंत इन गलतियों में सुधार कर लेना चाहिए.

Latest News
Skin को बर्बाद कर देंगी आपकी ये गलतियां, चेहरे पर भर आएगा Acne-Pimples

Monsoon Skin Care

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अक्सर बारिश के बाद स्किन से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं. ऐसे में बारिश के मौसम में स्किन (Monsoon Skin Care) का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपकी कुछ गलतियां स्किन के (Skin Care) लिए खतरनाक हो सकती हैं. इसके कारण न केवल एक्ने और पिंपल्स (Acne Pimple) की समस्या होती है बल्कि स्किन से जुड़ी अन्य कई गंभीर समस्याएं भी बढ़ जाती हैं. 

आज हम आपको ऐसी ही (Skin Care Mistakes) कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो स्किन को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती हैं, ऐसे में आपको तुरंत इन गलतियों में सुधार कर लेना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल न करना
मानसून में रोजाना सी.टी.एम रूटीन करना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि इस सीजन में त्वचा में नमी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में स्किन हाइड्रेटेड नजर आती है, लेकिन असल में मौसम के बदलाव के कारण ऐसा केवल दिखाई देता है. इसलिए मौसम चाहे जैसा भी हो, मॉइस्चराइजर को स्किप करने की गलती न करें. 


यह भी पढ़ें: Black Underarms की वजह से नहीं पहन पाती हैं स्‍लीवलेस ड्रेस तो अपनाएं ये 5 देसी नुस्खे


सनस्क्रीन को अवॉइड करना 
मानसून सीजन में ज्यादा धूप नहीं होती है और इसलिए लोग चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना अवॉयड करते हैं. लेकिन आप चाहे घर से बाहर निकले या नहीं, आपको रोजाना चेहरे पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए. ताकि स्किन पर एक प्रोटेक्शन शील्ड बन जाए जो बाहरी प्रभाव से स्किन को होने वाले डैमेज से बचा पाए. 

चेहरे को बार-बार छूने 
स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक चेहरे को बहुत ज्यादा छूना मुंहासों के पीछे एक बड़ी वजह है. दरअसल आपकी उंगलियों पर बैक्टीरिया अंत में छिद्रों को बंद कर देते हैं और इससे मुंहासे हो जाते हैं.  त्वचा को अगर आप साफ रखना पसंद करते हैं, तो ये अच्छी बात है. लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप ज्यादा एक्सफोलिएट न करें. ये सतह पर सूक्ष्म आंसू पैदा करता है जो समय के साथ आपकी त्वचा पर भारी पड़ सकता है.


यह भी पढ़ें: पेट में गैस होने से रहते हैं परेशान, इन 4 घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत


 

इन बातों का भी रखें ध्यान

- त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए नींद सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है और अगर आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं, तो ये आपकी त्वचा पर भारी पड़ सकता है.

- वहीं नहाने के बाद अपनी त्वचा को सुखाने के लिए हार्श मोशन्स का इस्तेमाल करना भी आपके लिए सबसे बड़ी गलती साबित हो सकता है. ऐसे में सैगिंग से बचने के लिए त्वचा को धीरे से थपथपाकर सुखाएं.

- बता दें कि पिंपल्स को फोड़ने से बैक्टीरिया आस-पास के क्षेत्रों में फैलेंगे. इसलिए ऐसा करना जल्द से जल्द बंद कर दें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement