Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Curry Leaves For Hair: हेयर ग्रोथ के लिए रामबाण है करी पत्ता, लंबे-घने बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Curry Leaves For Hair Care: बालों को लंबा और घना बनाने के लिए आप करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं.

Latest News
Curry Leaves For Hair: हेयर ग्रोथ के लिए रामबाण है करी पत्ता, लंबे-घने बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Curry Leaves For Hair Care

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल के खान-पान में आए बदलाव की वजह से बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता है. ऐसे में बालों से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई बार बालों की सही से ग्रोथ (Hair Growth) नहीं हो पाती है. बाल पतने और छोटे रह जाते हैं. अगर इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो बालों को लंबा और घना (Hair Care Tips For Long And Thick Hair) बनाने के लिए आप करी पत्ते का इस्तेमाल (Curry Leaves For Hair) कर सकते हैं. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन होता है जो स्कैल्प पर लगाने से बाल घने और लंबे हो जाते हैं. बालों के लिए करी पत्ते (Curry Leaves) का इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते हैं. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

बालों के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल (Curry Leaves For Hair Care)
हेयर ग्रोथ के लिए दही और करी पत्ता

करी पत्ते का इस्तेमाल हेयर मास्क के तौर पर भी कर सकते हैं. इसके लिए एक बाउल में करी पत्ते के पेस्ट के साथ दही मिला लें. इसे तैयार करने के बाद स्कैल्प की मालिश करें जिससे की बालों के स्कैल्प में जमे डैंड्रफ हट जाते हैं. इले बालों में आधा घंटा लगाने के बाद सिर को धो लें. इससे बाल बढ़ाने में मदद मिलती है और बाल घने भी होते हैं.

 

खट्टी चीज ही नहीं, इन 5 सब्जियों से भी मिलता है भरपूर विटामिन सी, मजबूत होती है इम्‍यूनिटी

मोटे बालों के लिए आंवला और करी पत्ता
पतले बालों की समस्या को दूर करने के लिए करी पत्ते को आंवले के साथ मिलाकर बालों में लगाना चाहिए. इसके लिए आंवले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इसमें करी पत्ते मिलाकर मिक्सी में पीस लें. इसका पेस्ट तैयार करें और बालों पर लगाएं. यह पेस्ट बालों पर करीब एक से डेढ़ घंटे तक लगा रहने दें. जिससे की बाल मोटे होने लगते हैं.

ड्राई और झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए
बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए भी करी पत्ता बहुत ही फायदेमंद होता है. करी पत्ते का तेल बनाकर लगाने से बालों के झड़ने की प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं. इसके साथ ही नारियल तेल में करी पत्ते का पेस्ट मिलाकर लगाने से भी बालों का झड़ना रोक  सकते हैं. सुखे और उलझे बालों के लिए करी पत्ते का पानी फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement