Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Exercise: सुबह एक्सरसाइज के लिए निकाल लें आधा घंटा, कंट्रोल में रहेगा हाई ब्लड शुगर

Diabetes Control Exercise: डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कई सारी एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद हैं. तो चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

Latest News
Diabetes Control Exercise: सुबह एक्सरसाइज के लिए निकाल लें आधा घंटा, कंट्रोल में रहेगा हाई ब्लड शुगर

Exercise For Control Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डायबिटीज एक ऐसी लाइलाज बीमारी (Diabetes) है जिसे सिर्फ लाइफस्टाइल में बदलाव करके ही कंट्रोल किया जा सकता है. खान-पान की आदतों को बदलकर और एक्सरसाइज को डेली रूटीन में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को कम (Exercise For Control Blood Sugar) कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसी ही 5 एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल (Control Diabetes) में रखने में मदद करेंगी. यह एक्सरसाइज न सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल (Diabetes Control Exercise) करती है बल्कि आपकी सेहत के लिए भी लाभकारी है. आइये आपको इनके बारे में बताते हैं.

डायबिचीज कंट्रोल के लिए वॉकिंग
रोज सुबह वॉकिंग करना सेहत के लिए अच्छा होता है. हाई ब्लड शुगर के मरीजों के लिए डेली वॉकिंग बहुत ही जरूरी है. पैदल चलना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह बल्ड शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करता है. रोज करीब 30 मिनट तक चलना हाई ब्लड शुगर को कंंट्रोल में रख सकता है. डायबिटीज को कम करने के लिए वॉकिंग एक बेस्ट ऑप्शन है.

सर्दियों में कई बीमारियों में रामबाण है चुकंदर का जूस, हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

साइकिलिंग करना
चलने और टहलने के साथ ही साइकिल चलना भी सेहत के लिए अच्छा होता है. इससे शरीर की अच्छी खासी एक्सरसाइज होती है. साइकिल चलाने से दिल की धड़कन और सांस लेने की क्षमता भी अच्छी हो जाती है. हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल में करने के लिए रोजाना करीब 5 किलोमीटर तक या आधे घंटे तक साइकिल चलानी चाहिए.

डांसन करना
डांस करना भी एक बेस्ट एक्सरसाइज है. अगर आप रोज सुबह 15 से 20 मिनट तक डांस करते हैं तो यह सेहत के लिए अच्छा होता है. डायबिटीज कंट्रोल के लिए डांस करना एक बेस्ट ऑप्शन है.

योग
हाई ब्लड शुगर से परेशान मरीज को रोज सुबह योगा करना चाहिए. धनुरासन, पश्चिमोत्तानासन और कपालभाति प्राणायाम करने से डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकत हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement