Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Home Remedies: डायबिटीज का काल है ये 4 काली चीजें, जानें कब और कैसे खाएं

Best Diabetes Remedy: ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने पर सेहत संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इससे बचने के लिए आप यहां बताए नुस्खे आजमा सकते हैं.

Latest News
Diabetes Home Remedies: डायबिटीज का काल है ये 4 काली चीजें, जानें कब और कैसे खाएं

Diabetes Control

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Blood Sugar Control: हाई ब्लड शुगर की लाइलाज बीमारी से बचे रहने के लिए इसे काबू में करना बहुत ही जरूरी होता है. शुगर कंट्रोल के लिए लोग तरह-तरह की दवा खाते हैं और नुस्खों को आजमाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जो डायबिटीज का काल (Diabetes Control) बन सकती है. इन काली चीजों का सेवन न सिर्फ शुगर को कंट्रोल (Black Foods Diabetes) करेगा बल्कि इससे ब्लड प्रेशर भी सही रहेगा.

ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए खाएं ये 4 चीजें
काले तिल

काले तिल में मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम समेत कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इनका सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है. यह शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में भी मददगार होता है. इनमें पिनोरेसिनॉल नामक कंपाउंड होता है जो पाचन के दौरान चीनी ग्लूकोज में उत्प्रेरित करने से रोकता है. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. आप रात को सोने से पहले काले तिल को भूनकर खा सकते हैं.


आधी से ज्यादा बीमारियों की जड़ है आपकी केवल 1 आदत, इसका रखेंगे ध्यान तो नहीं पड़ेंगे बीमार


काले अंगूर

काले अंगूरों में एंटी-डायबिटिक तत्व पाए जाते हैं इनका नियमित सेवन करने से आप शुगर लेवल को मेंटेन रख सकते हैं. यह शरीर में नैचुरल तरीके से इंसुलिक का उत्पादन बढ़ाता है. आप शुगर कंट्रोल के लिए एक बाउल काले अंगूर खा सकते हैं. इसे ज्यादा खाने से बचना चाहिए.

काले चने

चना सेहत के लिए अच्छा होता है. काले चने में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. अगर आप रोजाना भीगे हुए काले चने खाते हैं तो शुगर लेवल को काबू में रख सकते हैं. अगर आप नियमित रूप से काले चने खाते हैं तो टाइप-2 डायबिटीज के खतरे से भी बचे रह सकते हैं. आप सुबह खाली पेट चने का सेवन कर सकते हैं.

काली मिर्च

शुगर के मरीजों के लिए काली मिर्च किसी दवा से कम नहीं है. इसमें पिपेरिन नाम का कंपाउंड होता है जो इंसुलिन सुधारने में मददगार होता है. अगर आप हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण परेशान हैं तो काली मिर्च से इसे कंट्रोल कर सकते हैं. आप 1-2 कुटी हुई काली मिर्च का सेवन रात को सोने से पहले कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement