Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Prevention: रात को भूलकर भी न खाएं ये 3 फूड्स, सुबह काबू से बाहर हो जाएगा फास्टिंग शुगर

Diabetes: रात में कई फूड्स को खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में इन्हें खाने से परहेज करना ही बेहतर होता है.

Latest News
Diabetes Prevention: रात को भूलकर भी न खाएं ये 3 फूड्स, सुबह काबू से बाहर हो जाएगा फास्टिंग शुगर

Blood Sugar Control

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Blood Sugar Control: डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है जो देशभर में बड़ी ही तेजी से फैल रही है. खराब लाइफस्टाइल के कारण अधिंकाश लोगों को हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) की समस्या का सामना करना पड़ता है. इसके कारण सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं. ऐसे में इसे कंट्रोल रखना बहुत ही जरूरी होता है. ब्लड शुगर कंट्रोल (Controlling Blood Sugar Level) के लिए आहार का विशेष ध्यान रखना चाहिए. डिनर में कई चीजों को खाने से शुगर लेवल (Diabetes) बढ़ सकता है ऐसे में इन्हें इग्नोर करना चाहिए. चलिए इसके बारे में बताते हैं.

शुगर मरीज रात को न खाएं ये फूड्स
मीठे फूड्स

शुगर बढ़ने का सबसे बड़ा कारण मीठी चीजों का सेवन करना होता है. शुगर मरीज के लिए यह बहुत ही नुकसानदायक होता है. डायबिटीज मरीज को रात को खाने के साथ या खाने के बाद कुछ भी मीठा खाने से बचना चाहिए. डिनर में मीठी चीज का सेवन करने से रात भर ब्लड शुगर लेवल बढ़ा रहता है और फास्टिंग शुगर लेवल भी कंट्रोल से बाहर हो जाता है.


रहना है टेंशन फ्री तो रोजाना करें ये 4 आसान योगासन, स्ट्रेस की हो जाएगी छुट्टी


तले हुए फूड्स

ज्यादा तला हुआ खाने से भी ब्लड शुगर लेवल काबू से बाहर जा सकता है. अगर आप डिनर में डीप फ्राइड फूड्स खाते हैं तो रात भर ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है. इसके कारण सुबह फास्टिंग शुगर लेवल भी हाई रहता है. रात को खाने में तली हुई चीजों को न खाएं.

नॉनवेज फूड्स

मीट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है. ऐसे में रात को डिनर में मीट नहीं लेना चाहिए. नॉनवेज फूड्स खाने से शुगर लेवल हाई हो सकता है. इसके कारण फास्टिंग शुगर लेवल भी बढ़ा सकता है. मीट को अधिक मसालों के साथ तैयार किया जाता है जिससे हेल्थ भी प्रभावित होती है. अगर आप फास्टिंग शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो रात को इन फूड्स से परहेज करना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement