Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: सेहत के लिए फायदेमंद करेला इन 5 लोगों के लिए होता है नुकसानदायक

Bitter Gourd Disadvantages: औषधीय गुणों से भरपूर करेला सेहत के लिए अच्छा होता है. यह डायबिटीज, पाचन और लिवर की समस्या को दूर करता है. लेकिन कई लोगों को करेला खाने से बचना चाहिए.

Latest News
Health Tips: सेहत के लिए फायदेमंद करेला इन 5 लोगों के लिए होता है नुकसानदायक

Bitter Gourd

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bitter Gourd: कड़वे स्वाद वाली करेले की सब्जी कम ही लोगों को पसंद होती है. लेकिन इसके फायदे लाजवाब होते हैं. डायबिटीज में तो यह बहुत ही रामबाण माना जाता है. करेला खाने सेहत के लिए अच्छा होता है इससे और भी कई सारे फायदे मिलते हैं. हालांकि इससे कई लोगों की सेहत को नुकसान (Bitter Gourd Side Effects) हो सकता है ऐसे में इन लोगों को इससे परहेज करना चाहिए. चलिए आपको बताते हैं कि किन लोगों को करेला खाने से बचना चाहिए.

इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए करेला
स्तनपान कराने वाली महिलाएं

करेले में मौजूद कई तत्व ऐसे होते हैं जो स्तन के दूध में पहुंच जाते हैं. यह तत्व शिशु के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. ऐसे में स्तनपान कराने वाली माताओं को करेले का सेवन करने से बचना चाहिए.

लो ब्लड शुगर
हाई ब्लड शुगर के मरीज के लिए करेला खाना बेहद अच्छा होता है. हालांकि आपको शुगर की बीमारी है और डायबिटीज की दवा ले रहे हैं तो इसका सेवन न करें. इससे शुगर लेवल ज्यादा कम हो सकता है. यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.


ब्लड शुगर बढ़ गया है तो इन 3 सब्जियों को जरूर खाएं, डायबिटीज होगी कंट्रोल


गर्भवती महिलाएं न खाएं
करेले के सेवन से गर्भाशय के संकुचन बढ़ सकता है. इसके कारण प्री-मैच्योर डिलीवरी या गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को करेला नहीं खाना चाहिए.

किडनी की समस्या
किडनी से संबंधी समस्याएं अगर है तो करेले का सेवन करने से बचें. इससे किडनी को नुकसान हो सकता है. करेला खाने से आपकी समस्या और भी अधिक बढ़ सकती है.

डायरिया
गर्मी के मौसम में करेला खाना डायरिया का कारण बन सकता है. इससे पेट में दर्द और उल्टी की समस्या हो सकती है. आपको इसके सेवन से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़ें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement