Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Eye Care Tips: आई ड्रॉप्स से लेकर पलक झपकाने तक न करें ऐसी गलतियां, आंखों को पहुंचता है नुकसान

Eye Care Tips: अगर आप भी ऐसी गलतियां करते हैं, तो सावधान हो जाएं इससे आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है.

Eye Care Tips: आई ड्रॉप्स से लेकर पलक झपकाने तक न करें ऐसी गलतियां, आंखों को पहुंचता है नुकसान

आई ड्रॉप्स से लेकर पलक झपकाने तक न करें ऐसी गलतियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आंख शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और अनमोल हिस्सा होता है, इसलिए आंखों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है (Eye Care Tips). आंखों की समस्या को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए. क्योंकि एक छोटी सी लापरवाही आपके देखने की शक्ति को कमजोर कर सकती है (Eye Care Tips). आजकल लोग दिन भर ऑफिस वर्क और नार्मल समय में भी लैपटॉप या फ़ोन की स्क्रीन पर आंख गड़ाए रहते हैं, जिससे लोगों में आंखों की समस्या बढ़ (Eye Problems) रही है. इससे लोगों को आंखों में दर्द, सिरदर्द, धुंधला दिखना, डबल दिखना, ड्राई आई (Dry Eye) के साथ-साथ गर्दन और कंधे मे दर्द जैसी समस्या होने लगती है. अपने डेली लाइफस्टाइल (Lifestyle) में अक्सर लोग कुछ ऐसी गलतियां करते हैं या यूं कहें कि कुछ बुरी आदते हैं, जिसका बुरा असर उनकी आंखों पर पड़ता है (Bad Habits For Eyes). ऐसे में अगर आप भी ये गलतियां करते हैं, तो सावधान हो जाएं. इससे आपकी आंखें खराब  हो सकती हैं.

गर्म पानी से न धोएं आंख

कई लोग की आदत होती है कि वे अपनी आंखों को गर्म पानी से धोते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो बिल्कुल न करें. क्योंकि आंखें पित्त (गर्मी) की सीट होती हैं. इसलिए आंखों को हमेशा नॉर्मल या ठंडे पानी से धोना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Shark Tank के जज अनुपम मित्तल की आलीशान लाइफस्टाइल, देखें उनके घर से लेकर गाड़ियों तक की तस्वीरें

आंखों को रगड़ना 

कई लोग आंखों में हल्का चुभन महसूस होने या नार्मल समय में ही आंखों को खूब जोर से रगड़ने लगते हैं. इसके अलावा कई तरह के आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे आपकी आंखों में परेशानी शुरू हो सकती है.

आई ड्रॉप्स का अधिक इस्तेमाल

कई लोग किसी भी तरह के दर्द या जलन से तुरंत राहत पाने के लिए आंखों में जरूरत से ज्यादा आई ड्रॉप्स डालते हैं. यह थोड़े समय के लिए तो फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन लॉन्ग टर्म में इससे आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है. इससे आपकी आंखों में पाए जाने वाले लुबरिकेंट्स धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं. ऐसी स्थिति में ड्राई आई की समस्या शुरू हो जाती है.

सोते समय आई मास्क का इस्तेमाल करना 

कुछ लोग सोते समय आई मास्क का इस्तेमाल करते हैं. वैसे तो हॉट कंप्रेस आई मास्क से आराम तो मिलता है, लेकिन विशेषज्ञ का मानना है कि हमेशा सोते वक्त आई मास्क का इस्तेमाल करना सही नहीं है. एक्सपर्ट्स के अनुसार रात के वक्त आंखों पर किसी तरह का आई मास्क नहीं पहनना चाहिए. इससे आंखों में इंफेक्शन होने का खतरना बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें- Tunisha Sharma के बाद Instagram मॉडल ने किया सुसाइड, जानें क्यों सर्दियों में बढ़ता डिप्रेशन और सुसाइड रेट, पहचानें लक्षण

बार-बार पलक झपकाएं

एक्सपर्ट्स के अनुसार आंखों को दर्द और तनाव से बचाए रखने के लिए पलक झपकाना बेहद जरूरी है. इससे आप अपनी आंखों की रक्षा कर सकते हैं. ऐसा करने से आंखों को ब्रेक मिलता है और आंखों के लुब्रिकेट खत्म नहीं होता है. ऐसे में ड्राई आई की प्रॉब्लम नहीं होती है. इसके अलावा यह आंखों के गंदगी को भी साफ करता है. अक्सर ऐसा होता है कि लोग मोबाइल या अन्य गैजेट्स का उपयोग करते समय स्क्रीन से इतने चिपके रहते हैं कि पलक बहुत कम झपकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement