Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Seeds For Diabetes: डायबिटीज से लेकर बैड कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज हैं ये पीले दाने, खाते ही कंट्रोल होगा शुगर

डायबिटीज मरीज और बैड कोलेस्ट्रॉल के मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. इसकी वजह तनाव से लेकर खराब दिनचर्या और खानपान है, लेकिन आप इन दोनों ही बीमारियों को कुछ घरेलू उपाय से कंट्रोल कर सकते हैं. 

Latest News
Seeds For Diabetes: डायबिटीज से लेकर बैड कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज हैं ये पीले दाने, खाते ही कंट्रोल होगा शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Fenugreek Seeds For Diabetes And Cholesterol: आज के समय में बिगड़ता लाइफस्टाइल और खानपान लोगों को डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल जैसी घातक बीमारियों का शिकार बना रहा है. यह दोनों ही समस्याएं किसी भी व्यक्ति की जान जाने का कारण बन सकती है. इसकी वजह डायबिटीज का लाइलाज होना है. डायबिटीज मरीजों के शरीर पर पानी से लेकर दिनचर्या और खानपान का सीधा असर पड़ता है. कई बार तनाव और समस्या बढ़ने से ब्लड शुगर हाई हो जाता है. इसकी वजह से व्यक्ति की आंखों की रोशनी तक चली जाती है. वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल नसों के अंदरूनी हिस्सों में चिपकर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप भी डायबिटीज या कोलेस्ट्रॉल (Diabetes And Cholesterol) जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो तुरंत इसका इलाज शुरू कर दें. 

वहीं डायबिटीज या कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं. इसके लिए सबसे कारगर उपाय किचन में रखे मेथी के पीले दाने हैं. इनमें फाइबर से लेकर आयरन भरपूर मात्रा में मिलता है. यह ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कंट्रोल कर आपको सेहतमंद बनाये रख सकते हैं. अगर आप भी हाई ब्लड शुगर लेवल या फिर बैड कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो हम यहां डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक सरल और प्रभावी घरेलू उपाय के बारे में बता रहे हैं, जिसे डायबिटीज रोगी अपना सकते हैं.

मेथी के बीजों का पानी

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के बीज डाल लें. सुबह उठते ही इस पानी कोक पियें और बीजों को चबाकर खा लें. इस उपाय को नियमित रूप से करने से पर ब्लड शुगर लेवी कंट्रोल में रहता है. यह इसे स्पाइक होने से रोकता है. यह कोलेस्ट्रॉल मरीजों में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. नसों में जमा गंदे वसा यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर ब्लड प्रेशर को ठीक करता है. 

मेथी पाउडर भी है कारगर

अगर आप मेथी के बीजों को नहीं खा पा रहे हैं तो इसके बीज पीसकर पाउडर बना लें. इसे सुबह और शाम के समय एक एक चम्मच पानी या दूध में डाल लें. नियमित रूप से इसक इसका सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. इसमें मिलने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण दर्द और सूजन को कम करते हैं. वहीं यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह वजन कम करने के साथ ही हार्ट हेल्थ को सही रखता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement