Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Acidity: सीने में जलन और गैस से तुरंत राहत के लिए खाएं ये 5 फूड्स, दवा से ज्यादा कारगर हैं ये चीजें

Food For Relief From Acidity: एसिडिटी से परेशान हैं तो डाइट में इन फूड्स को शामिल करना चाहिए. यह गैस से तुरंत राहत देते हैं.

Latest News
Foods For Acidity: सीने में जलन और गैस से तुरंत राहत के लिए खाएं ये 5 फूड्स, दवा से ज्यादा कारगर हैं ये चीजें

Food For Relief From Acidity

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः खान-पान के कारण गैस यानी एसिडिटी की समस्या (Acidity Problem) होने लगती है. यह समस्या ज्यादा खा लेने या अधिक चाय-कॉफी के सेवन के कारण हो सकती है. गैस की समस्या होने की वजह से सीने में जलन खट्टे डकार और ब्लोटिंग (Remedy For Acidity) की समस्या होती है. ऐसे में आपको सेहत का खास ख्याल (Home Remedy For Acidity) रखना चाहिए. एसिडिटी से परेशान लोगों के लिए कई सारे ऐसे फूड्स है जो इसमें राहत पहुंचाते हैं. तो चलिए जानते हैं कि गैस से तुरंत राहत (Quick Treatment Of Acidity) के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

सीने की जलन और गैस में आराम के लिए खाएं ये फूड्स (Best Foods To Get Relief From Acidity)
गुड़

गुड़ खाने से शरीर को गर्म बनाए रख सकते हैं. गुड़ खाने से एसिडिटी की समस्या को दूर कर सकते हैं. गुड़ में  पोटैशियम और मैग्नीशियम पोषक तत्व होते हैं यह पाचन को दुरुस्त करते हैं. खाने के बाद एक टुकड़ा गुड़ खाने से गैस से बचे रह सकते हैं.

बादाम
एसिडिटी होने पर बादाम खाना भी अच्छा होता है. पेट और सीने की जलन में बादाम खाने से राहत मिलती है. रोज भिगोए हुए बादाम खाने से पाचनतंत्र अच्छा रहता है. यह गैस, ब्लोटिंग, अपच को भी दूर करता है.

बेकार समझ न फेंके अनार के छिलके, इन तरीकों से करें इस्तेमाल मिलेंगे 5 फायदे

छाछ
छाछ पीने से भी गैस या एसिडिटी से बचे रह सकते हैं. पेट में जलन के लिए यह बहुत ही लाभकारी होती है. छाछ को पुदीना और काला नमक डालकर पी सकते हैं. यह गैस की समस्या से बचाती है.

केला
गैस की समस्या होने पर केला खाना भी फायदेमंद होता है. केला खाने से पेट के एसिड को संतुलित कर गैस से राहत प्राप्त कर सकते हैं. केला पेट में जलन, गैस, एसिडिटी में राहत दिलाता है. केला कब्ज के लिए भी अच्छा होता है.

सौंफ
पाचन के लिए सौंफ बहुत ही अच्छी होती है. खाना खाने के बाद लोग अक्सर सौंफ को मुखवास के तौर पर भी खाते हैं. यह पेट को ठंडक पहुंचाने का काम करती है. अगर पेट में जलन, गैस हो तो आप एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में उबाल कर पी लें. यह एसिडिटी में तुरंत राहत देगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement