Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fruits For Diabetes Control: सर्दियों के इन 5 फलों से काबू में रहेगा ब्लड शुगर, रोज सुबह खाएं खाली पेट

5 Fruits For Control Sugar Level: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में इन 5 फलों को शामिल करना चाहिए.

Latest News
Fruits For Diabetes Control: सर्दियों के इन 5 फलों से काबू में रहेगा ब्लड शुगर, रोज सुबह खाएं खाली पेट

Fruits For Diabetes Control

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डायबिटीज (Diabetes) के मरीज के लिए शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना एक बहुत बड़ी चुनौती बन जाता है. खान-पान में कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जरा सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है. डायबिटीज को सिर्फ कंट्रोल (Control Sugar Level) में करके ही इससे बचे रह सकते हैं ऐसे में खान-पान का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. आज हम आपको सर्दियों के मौसम में मिलने वाले 5 ऐसे फलों के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आसानी से शुगर लेवल को कंट्रोल (Fruits Which Control Sugar Level) कर सकते हैं. आइये इनके बारे में बताते हैं.

सर्दियों में इन 5 फलों से कंट्रोल करें बल्ड शुगर (Winter Fruits For Diabetes Control)
अमरूद

अमरूद का फल से लेकर अमरूद के पत्तों तक सभी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. सर्दियों में अमरूद खाने से ब्लड शुगर को काबू में रख सकते हैं. डायबिटीज में अमरूद खाना अच्छा होता है. खाली पेट अमरूद खाना अच्छा होता है.

संतरा
डायबिटीज के पीड़ितों के लिए संतरा लाभकारी होता है. इसमें कई सारे विटामिन और खनिज होते हैं जो ब्लड शुगर मरीज के लिए अच्छे होते हैं. इतना ही नहीं यह डायबिटीज से जुड़ी अन्य परेशानियों को भी दूर करता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं.

रूखी-सूखी त्वचा के पीछे छिप गया है चेहरे का निखार, इन 4 घरेलू फेस पैक से मिलेगी ग्लोइंग स्किन

कीवी
कीवी का फल सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. डायबिटीज के मरीजों को भी यह खाना चाहिए. इससे हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं. इसमें कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जिससे फायदा होता है.

सेब
फाइबर और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर सेब सेहत का खजाना होता है. यह ब्लड शुगर कंट्रोल के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा होता है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन को दुरुस्त करता है.

अंगूर
अंगूर खाना ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए अच्छा होता है. अगर सर्दियों में डायबिटीज बढ़ गई है तो सुबह खाली पेट ताजा अंगूर खाने चाहिए. इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. हरे अंगूर की बजाय लाल अंगूर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement