Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

FSSAI की चेतावनी ये 4 मसाले बेहद हानिकारक, कैंसर की संभावना होगी दोगुनी

अगर आप खाने को टेस्टी बनाने के लिए बाजार के मसालों का खूब यूज करते हैं तो आपके लिए FSSAI ने एक वॉर्निंग ईशू की है. जिसमें 4 तरह के मसालों का यूज करने पर कैंसर का खतरा दोगुना होने के बारे में बताया गया है.

Latest News
FSSAI की चेतावनी ये 4 मसाले बेहद हानिकारक, कैंसर की संभावना होगी द��ोगुनी

मसाले जिनसे कैंसर का खतरा है

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारतीय मसाले अपने स्वाद, सुगंध और फ्लेवर के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं. ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होते हैं. लेकिन हाल ही में हांगकांग और सिंगापुर में चार भारतीय मसालों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, क्योंकि उनमें ऐसे रसायन पाए गए हैं जो कैंसर को बढ़ा सकते हैं.

 आइए जानते हैं कौन से मसाले कैंसर का कारण बन सकते हैं-

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) की एक रिपोर्ट के अनुसार, कई प्रतिष्ठित कंपनियों के मसालों में ऐसे रसायन पाए गए हैं जो कैंसर का कारण बन सकते हैं.

उदाहरण के लिए, गर्म मसालों में एसिटामिप्रिड, थियामेथोक्साम और इमिडाक्लोप्रिड रसायन पाए गए हैं. इसके अलावा सब्जियों और चना मसालों में ट्राइसाइक्लाजोल और प्रोफेनोफोस जैसे रसायन पाए गए हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हैं.

ये रसायन बेहद खतरनाक कहे जा सकते हैं. इनके लंबे समय तक सेवन से मस्तिष्क, लीवर और महिला प्रजनन अंगों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है.

रायते में इस्तेमाल होने वाले मसाले भी असुरक्षित पाए गए हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक, जहां एसिटामिप्रिड, थियामेथोक्साम, इथियन और एज़ोक्सीस्ट्रोबिन रसायन पाए गए. ये रासायनिक कीटनाशक कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं.

एक अध्ययन के अनुसार, थियामेथोक्साम लिवर कैंसर के खतरे को तेजी से बढ़ा सकता है. इसलिए इन मसालों से पूरी तरह परहेज करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement