Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gardening Tips: इन 7 आसान टिप्स से घर की बालकनी में उगाएं केमिकल फ्री भिंडी, 45 दिन के अंदर हो जाएगा तैयार

Grow Lady Finger At Home: अगर आप घर की बालकनी, छत या अन्य खाली जगहों पर भिंडी उगाना चाहते हैं, तो ये 7 आसानी टिप्स जरूर फॉलो करें. 

Gardening Tips: इन 7 आसान टिप्स से घर की बालकनी में उगाएं केमिकल फ्री भिंडी, 45 दिन के अंदर हो जाएगा तैयार

इन 7 आसान टिप्स से घर की बालकनी में उगाएं केमिकल फ्री भिंडी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आजकल कई लोग घर में फूल-पौधों के साथ सब्जियां भी उगाने लगे हैं. वहीं, जिन लोगों के घर में जगह की कमी होती है, वे घर की छत, बालकनी आदि जगहों पर भी अपनी (Grow Lady Finger At Home) पसंद के पौधे या सब्जियां लगाते हैं. हालांकि अगर आपको पौधों के बारे में सही जानकारी हो तो आप घर में आसानी से कई सब्जियां उगा सकते हैं. भिंडी भी उन सब्जियों में से एक है, जिसे आप घर में आसानी से उगा सकते हैं. 

इतना ही नहीं इसका पौधा आप गमले में भी उगा सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी घर में भिंडी का  पौधा लगाना चाहते हैं, इन आसान टिप्स को जरूर फॉलो करें.

बालकनी में पर्याप्त जगह में लगाएं पौधे

भिंडी उगाने के लिए एक ऐसी जगह चुनें जहां पूरा दिन धूप पड़ती हो और पौधों को रोशनी मिले. भिंडी को सूरज की दिशा में रखें. 

यह भी पढ़ें -  ठंड में लोग नहाते समय करते हैं ये बड़ी गलती जिससे आ सकता है हार्ट अटैक

अच्छी मिट्टी चुनें

भिंडी उगाने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी चुनें. आप नजदीकी दुकान से या नर्सरी से अच्छी मिट्टी ले सकते हैं. इसके अलावा, भिंडी को उगाने के लिए मिट्टी में खाद या कंपोस्ट जरूर मिलाएं. 

बीज चुनें

इसके लिए आप किसी नजदीकी नर्सरी या बीजों की दुकान से बीज खरीद सकते हैं.

बीज को तैयार करें

इसके लिए पहले भिंडी के बीजों को धूप में सुखा दें. फिर इस मिट्टी में बीज बोने के लिए मिट्टी में गहरी जगह बनाएं और उसमें बीज डाल कर मिट्टी की परत चढ़ाएं.

सही देखभाल

पौधों को उगाने के लिए सही देखभाल करें और उन्हें अच्छी मिट्टी में रखें. इसके अलावा पौधों को धीरे-धीरे सुखाएं और बढ़ते हुए पौधों को ठीक जगह पर रखें. गिरे हुए पत्ते हटाएं. 

यह भी पढ़ें - Gardening Tips: घर के पौधों पर लग रहे हैं कीड़े या मुरझा रहे हैं फूल, ये आसान गार्डनिंग टिप्स आ सकते हैं आपके काम 

रोजाना पानी दें

पौधों को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन नमी का ध्यान रखें. पौधों को पानी देने के लिए सुबह या शाम का समय अच्छा होता है.

खाद और कीटनाशक का उपयोग

पौधों को उगाते समय उचित खाद दें ताकि पौधे स्वस्थ रहें. इसके लिए केवल प्राकृतिक कीटनाशक का ही उपयोग करें. इन आसान स्टेप्स का पालन करके आप अपनी बालकनी में आसानी से स्वादिष्ट भिंडी उगा सकते हैं. इससे आप बाजार के केमिकल वाले भिंडी की जगह घर पर ही अच्छे भिंडी उगा पाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement