Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol को बाहर निकाल फेंकेगी किचन में मौजूद यह चीज, 5 तरीकों से करें सेवन

Bad Cholesterol Remedy: बैड कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो नसों में जमा हो जाता है. इसके कारण ब्लड फ्लो धीमा हो जाता है.

Latest News
Bad Cholesterol को बाहर निकाल फेंकेगी किचन में मौजूद यह चीज, 5 तरीकों से करें सेवन

Bad Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bad Cholesterol: खराब खानपान और लाइफस्टाइल कई बीमारियों का कारण बनता है. इन्हीं में से एक है बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या. कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा हो जाता है. हालांकि, आप घरेलू उपायों से नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बाहर कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही उपायों के बारे में बताने वाले हैं. आप रसोई में इस्तेमाल होने वाले अदरक से कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत पा सकते हैं. चलिए कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अदरक के सेवन (Ginger And Bad Cholesterol) के तरीके के बारे में जानते हैं.

कोलेस्ट्रॉल के लिए अरदक का सेवन
अदरक का पानी

अदरक में जिंजरोल और शोगोल गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. इसके लिए आप अदरक का पानी पी सकते हैं. इसके लिए अदरक के टूकड़ों को पानी में डालकर उबालें. इसके बाद छानकर पिएं.

अदरक और नींबू

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप अदरक और नींबू की चाय बनाकर पी सकते हैं. इसके लिए अदरक के पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं. इससे फायदा मिलेगा.


सेहत के लिए औषधि से कम नहीं हैं पपीते के पत्ते का जूस, कई बीमारियों का है रामबाण इलाज


अदरक चबाएं

आप खाना खाने के बाद अदरक को ऐसे ही चबा सकते हैं. अदरक के टूकड़े को मुंह में दबाकर रखें इससे मुंह में अदरक का अर्क जाता रहेगा. यह कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में मददगार साबित होगा.

लहसुन और अदरक का काढ़ा

अदरक की तरह लहसुन भी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में लाभकारी होता है. आप इन दोनों चीजों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इसे तैयार करने के लिए एक कप पानी में अदरक और लहसुन डाल कर उबालें. अच्छे से उबाल लेने के बाद इसे छानकर इसमें नींबू का रस मिलाकर पिएं.

अदरक का पाउडर

कोलेस्ट्रॉल के लिए अदरक का पाउडर भी लाभकारी होता है. इसे आप पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं. अदरक के पाउडर का सेवन खाने में मिलाकर भी कर सकते हैं. अदरक का इन तरीकों से सेवन करने से लाभ मिलेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement