Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Happy Women: क्या आप में भी हैं ये आदतें, खुशनुमा महिलाओं की पहचान कैसे करें

Happy Women की आदतें कैसे होती हैं, वे खुश हैं या नहीं, इसकी पहचान कैसे करें, कौन सी आदतें उन्हें हैप्पी बनाती हैं

Latest News
Happy Women: क्या आप में भी हैं ये आदतें, खुशनुमा महिलाओं की पहचान कैसे करें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Habits of Happy Women- देखिए खुश रहना एक कला है, इसे सीखने या सिखाने की जरूरत नहीं होती है. खुश रहना जीवन की एक आदत होनी चाहिए. हालांकि महिलाओं में खुश रहने की ये आदत कम दिखाई देती है. वे सहजता से खुश नहीं होती हैं लेकिन इन आदतों से आप पहचान सकते हैं कि कौन सी महिला खुश हैं और कौन सी नहीं. खुशनुमा महिलाओं की कुछ आदतें जो आप भी अपने जीवन में धारण कर सकती हैं.

लिमिट तय करना- खुशहाल जीवन जीने के लिए अपनी सीमाएं निर्धारित करना जरूरी है. खुशनुमा महिलाएं स्वयं, अपने साथियों, अपने परिवार, कार्य और किसी अन्य गतिविधि के लिए सीमा को निर्धारित करना जानती हैं. वे यह स्वीकार करती हैं कि उन्हें केवल अन्य व्यक्ति को खुश करने के लिए हर किसी को "हां" नहीं कहना है. इसकी बजाय वह सीमा का निर्धारण कर सकती है और अन्य लोगों को इसके बारे में सूचित करती हैं. जैसे, आपने अपने दोस्तों के साथ रात को बाहर जाने की योजना बनाई है लेकिन अगर आप थक गई हैं तो आपको यह बात अपने दोस्तों को स्पष्टता और ईमानदारी के साथ बता देनी चाहिए

यह भी पढ़ें- हैप्पी हॉर्मोन्स कौन से हैं, इनका काम क्या है 

भावनाओं को पहचानती और नियंत्रित करती हैं- खुशनुमा महिलाएं अपनी भावनाओं को पहचानती हैं, उन्हें महसूस कर सकती हैं. उनमें भावनाओं को नियंत्रित करने की शक्ति होती हैं. उनमें अपने और अपने आसपास के लोगों की भावनाओं को समझने में समर्थ होती हैं. वे जानती हैं कि सकारात्मक भावनाओं के साथ-2 नकारात्मक भावनाएं भी महत्वपूर्ण होती हैं, क्योंकि नकारात्मक भावनाएं हमें कुछ महत्वपूर्ण बात के प्रति जागरूक होने में मदद करती हैं.

अपनी देखभाल करना- अपनी देखभाल का मतलब है कि मानसिक, शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक और वित्तीय रूप से देखभाल करना. अपने मन की देखभाल करने का अर्थ है पुस्तक पढ़ने के लिए समय निकालना. शारीरिक रूप से देखभाल का अर्थ अपने शरीर की देखभाल करना है, जैसे कि अपनी मसाज करवाना, पर्याप्त नींद लेना, और पर्याप्त पौष्टिक भोजन करना. आध्यात्मिक देखभाल का अर्थ प्रार्थना करना या ध्यान (मैडिटेशन) करना है.

तुलना नहीं करना- तुलना करना ख़ुशी का दुश्मन है. वर्तमान समाज में सोशल मीडिया एक बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. खुशनुमा महिला अपनी तुलना किसी अन्य के साथ नहीं करती, वे जानती हैं कि उनकी अपनी एक अलग यात्रा और राह है.

नकारात्मक लोगों से दूर रहती हैं: नकारात्मक लोगों के साथ होना अच्छी बात नहीं है. समान, समान को आकर्षित करता है की अवधारणा यहां लागू होती है. वे नकारात्मक लोगों के प्रति कभी आकर्षित नहीं होती हैं क्योंकि वे जानती हैं, इससे जीवन में और अधिक नकारात्मक परिस्थितियां आ जाएंगी

जूनून होता है: ऐसी महिलाओं में जूनून होता है. वे ऐसी गतिविधि से जुड़ी होती हैं, जिन्हें वे कई घंटों तक कर सकती हैं. वे इन गतिविधियों के प्रति बहुत उत्साहित होती हैं. जैसे जूनून पढ़ना, खाना पकाना, स्वयं सेवा, स्वस्थ जीना और स्वस्थ खाना, ट्रेवलिंग, किसी वस्तु का संग्रह करना अथवा बागवानी करना.

यह भी पढ़ें- क्या 30 के बाद महिलाओं में होने लगती हैं कुछ यौन समस्याएं, क्या हैं वे

अपने आप से प्यार करती हैं: वे अपने आपसे प्यार करती हैं, इसलिए वे सभी को स्वीकार भी करती हैं. हालांकि यह हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन वह जानती हैं कि स्वयं से प्यार करना पूरे जीवन भर चलने वाली यात्रा है. वे अपने आप से प्यार करना सीखती हैं.

कृतज्ञता का अभ्यास करती हैं: अपने जीवन में नकारात्मक बातों पर फोकस होने की बजाय, वे अपने जीवन की सकारात्मक बातों पर फोकस करती हैं. खुशनुमा महिलाएं आसानी के साथ वे घटनाएं खोज सकती हैं जिनका उन्हें आभार व्यक्त करना है जैसे वो घटनाएं व व्यक्ति जो उन्हें सुकून पहुंचा रहे हैं.

विकसित मानसिकता है: खुशनुमा महिलाओं के पास सीमित दृष्टिकोण की बजाय विस्तृत दृष्टिकोण होता है. उदहारण के लिए: असफलताओं में भी दृढ़ रहना, नई योग्यताओं के लिए निरंतर प्रयासरत रहना, आलोचनाओं को स्वीकार करना, दूसरों की सफलताओं से प्रेरणा लेना, चुनौतियों को स्वीकार करना, सीखने की चाह रखना. फिक्स्ड माइंडसेट सीमित होता है, उदाहरण के तौर पर आसानी से हार मान लेना, दूसरों की सफलताओं से खतरा महसूस करना, स्मार्ट दिखने की इच्छा होना, निष्फल प्रयास होना, फीडबैक को नज़रअंदाज़ करना, सीमित क्षमताएं

मुस्कुराती हैं: पहली बात जो हम खुशनुमा महिलाओं में देखते हैं वो यह है कि वो मुस्कुराती हैं. जब आप मुस्कुराती हैं, जबकि आपको पता है कि आपको यह नहीं मिलेगा, आप अपने मस्तिष्क को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती हैं, जो आपको खुश रहने में मदद करता है.

क्या आपका पार्टनर शारीरिक संबंध चाहता है या फिर सच में प्यार करता है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement