Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Fall Remedies: झड़ते बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये 2 घरेलू उपाय, जड़ों से मजबूत, घने और काले हो जाएंगे बाल

आज के समय में बाल झड़ना एक बड़ी समस्या बन गया है. इसकी मुख्य वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान है, जिसके चलते बालों को पोषण नहीं मिल पाता. इसे बाल कम उम्र में ही झड़ने और टूटने लगते हैं.

Hair Fall Remedies: झड़ते बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये 2 घरेलू उपाय, जड़ों से मजबूत, घने और काले हो जाएंगे बाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Hair Fall Remedies) खराब लाइफस्टाइल खानपान और पानी का असर हमारे बालों पर पड़ता है. इसकी वजह से बाल कमजोर और जल्दी टूटने लगते हैं. यह समस्या धीरे धीरे बढ़ती जा रही है. बुजुर्गों के साथ ही युवा भी बालों के झड़ने और टूटने से परेशान हैं. कुछ लोग इसके लिए महंगे प्राॅडक्ट्रस का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनमें मौजदू केमिकल फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगते हैं. हेयर एक्सपर्ट के अनुसार, इसकी मुख्य वजह पोषण की कमी है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ये दो घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाने से आपके बाल घने और काले हो जाएंगे.

इस वजह से कमजोर और सफेद हो जाते हैं बाल

हेयर एक्सपर्टस के अनुसार, कम उम्र में बाल झड़ने और टूटने की मुख्य वजह तनावपूर्ण जीवन शैली, पोषक तत्वों की कमी और बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना है. इनके अलावा भी कई छोटी मोटी गलतियों की वजह से बाल सफेद होने के साथ्ज्ञ ही कमजोर होकर टूटने और झड़ने लगते हैं. इन सभी चीजों पर ध्यान देने के साथ ही देसी उपाय कर आप फिर से मजबूत काले और घने बाल पा सकते हैं. आइए जानते हैं दो घरेलू उपाय, उनके फायदे और लगाने का तरीका...

बालों का झड़ने से रोकने के उपाय 
  
Skin Care Tips: मुंहासे से लेकर झाइयों से हैं परेशान तो जामुन के बीज का ऐसे करें इस्तेमाल, देसी उपाय से ग्लो करने लगेगी स्किन

मेथी का इस्तेमाल करें

खाने में स्वाद बढ़ाने वाली मेथी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है. यह स्वास्थ्य के साथ ही बालों की सेहत को भी दुरुस्त करती है. मेथी को खाने और बालों पर लगाना दोनों ही फायदेमंद होता है. यह बालों को मजबूती पहुंचाने के साथ ही सफेद होने से रोकती है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेथी के दानों को रात में पानी में भिगोकर रखे दें. सुबह इसके पानी को छानें और फिर मेथी के दोनों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों में मास्क की तरह लगाएं. करीब एक घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें. इस उपाय को सप्ताह में कम से कम दो बार जरूर अपनाएं. 

Uric Acid Symptoms: शरीर में होने लगें ये 5 बदलाव, समझ जाइए बढ़ गया है यूरिक एसिड लेवल
 

नारियल का तेल 

नारियल से बना उसका तेल बालों के लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम हो जाता है. हर दिन एक से दो चम्मच नारियल तेल से करीब आधे घंटे तक मालिश करें. इसके बाद बालों को धो लें. हर दिन नारियल तेल लगाने से सफेद बाल भी काले हो जाएंगे. इस तेल का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement