Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बालों के पतले होने के कारण हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, Thin Hair की प्रॉब्लम होगी दूर

Hair Care Tips: बालों के पतले होने और झड़ने पर लोग कई तरह के ट्रीटमेंट कराते हैं. हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं.

Latest News
बालों के पतले होने के कारण हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, Thin Hair की प्रॉब्लम होगी दूर

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोगों को बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या बहुत ही ज्यादा परेशान करती है. बालों का झड़ना (Hair Thinning Problem) कई कारणों से हो सकता है. बालों में पोषण की कमी, बदलते लाइफस्टाल, बालों की एलर्जी, हार्मोनल इंबेलेंस के कारण बाल पतले होने लगते हैं. बालों के पतले (Hair Thinning Problem) होने और झड़ने पर लोग कई तरह के ट्रीटमेंट कराते हैं. हेयर केयर प्रोडक्ट्स (Hair Care Product) का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इनसे भी लोगों को कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिनसे बालों के पतले होने की समस्या (Natural Remedies For Hair Thinning) को दूर कर सकते हैं.

बालों के पतले होने पर करें ये उपाय (Home Remedies For Hair Thinning)
आंवला

आंवला में बालों के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व होते हैं. आंवले में विटामिन सी, अमीनो एसिड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. यह बालों को घना बनाने में मदद करता है. आंवला से बालों के पतले होने की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए आपको एक कटोरी में आंवला पाउडर के साथ नींबू का रस मिलाना है. इसे मिलाने के बाद बालों पर और बालों की जड़ों पर लगाएं. सूखने के बाद बालों को ठंडे पान से साफ कर लें.

चेहरे पर Rice Water लगाने से मिलेंगे कई फायदे, अप्लाई करते समय इन बातों का रखें ध्यान

एलोवेरा
बालों में एलोवेरा का इस्तेमाल हेयर मास्क और हेयर जेल के रूप में यूज कर सकते हैं. बालों की ग्रोथ के लिए आप एलोवेरा जूस भी पी सकते हैं. आपको पतले बालों की समस्या के लिए एलोवेरा के जेल को एक कटोरी में निकालना है. इसे अच्छे से मिलाने के बाद बालों की मसाज करें. इस जेल से करीब 5 मिनट तक बालों की मसाज करें और करीब 20 मिनट बाद बालों को धो लें. इस उपाय को हफ्ते में दो बार करना चाहिए. इससे पतले बालों की समस्या से बच सकते हैं.

नारियल का तेल
नारियल का तेल बालों और स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. नारियल का तेल बालों की जड़ों में जाकर बालों को फायदा पहुंचाता है. नारियल तेल में मौजूद गुण बालों को झड़ने से रोकते है साथ ही बालों को पतला होने से भी बचाते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement