Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paan Benefits: डायबिटीज से लेकर मसूड़ों के सूजन तक को दूर करते हैं पान के पत्ते, कई अन्य बीमारियों से भी मिलता है आराम

Betel Leaf Benefits: पान खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं. इससे डायबिटीज, मसूड़ों के सूजन से आराम मिलता है, यहां जानिए इसके अन्य फायदे..

Paan Benefits: डायबिटीज से लेकर मसूड़ों के सूजन तक को दूर करते हैं पान के पत्ते, कई अन्य बीमारियों से भी मिलता है आराम

डायबिटीज से लेकर मसूड़ों के सूजन तक को दूर करते हैं पान के पत्ते

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पान को स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद लाभदायक माना जाता है. ज्यादातर लोग इसे गलत आदत मानते हैं लेकिन हर चीज की तरह इसके भी कुछ फायदे हैं (Betel Leaf Benefits). पान खाने के लिहाज से थोड़ी कसैली होती हैं. साथ ही, इन पत्तियों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को काफी लाभ पहुंचाते हैं (Health Tips). पान के पत्ते में मौजूद टैनिन, प्रोपेन, एल्केलॉयड और फिनाइल शरीर में दर्द और सूजन को कम करने में मददगार साबित होते हैं. इसके अलावा ये शरीर से विषाक्त पदार्थों (Benefits Of Chewing Paan) को बाहर निकालने का काम करते हैं और कई तरह की गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने का काम भी करते हैं. तो चलिए जानते हैं पान के पत्तों से होने वाले फायदों के बारे में. 

पाचन क्रिया को करता है दुरुस्त (Improve Digestion

पान खाने से पाचन क्रिया बेहतर रहता है. इसलिए कब्ज एसिडिटी जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए पान की पत्तियां चबानी चाहिए. इसके अलावा अल्सर जैसी बीमारियों को ठीक करने में भी ये पत्तियां काफी फायदेमंद साबित होती हैं.

यह भी पढ़ें: Uric Acid को ब्‍लड से बाहर कर देंगे ये 3 घरेलू ड्रिंक्स, जोड़ों का दर्द होगा दूर

मसूड़ों की सूजन में फायदेमंद (Paan Beneficial from Gum Swelling)

अगर आपको मसूड़ों में सूजन या गांठ जैसी कोई समस्या है तो पान की पत्तियां जरूर खाएं. इसमें पाए जाने वाले तत्व मसूड़ों की सूजन को कम करते हैं और मसूड़ों में उभरी हुई गांठों को भी ठीक करते हैं.

डायबिटीज रखे कंट्रोल (Paan For DIabetes Control)

पान के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, इसलिए डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए पान की पत्तियों को चबाने की सलाह दी जाती है.

दांतों के लिए है फायदेमंद (Teeth Strong And Healthy)

पान में से सुपारी, तंबाकू, कत्था, चूना, निकालकर इसका सेवन किया जाए तो पान की पत्तियां चबाना दातों के लिए बहुत अच्छा साबित होता है. 

यह भी पढ़ें: Blood clots: इस पोजिशन में सोना दे सकता है नसों की गंभीर बीमारी, खून में बनने लगेंगे थक्के 

इसके अलावा अन्य साधारण बीमारियों में है फायदेमंद (Other Benefits Of Chewing Paan)

साधारण बीमारियों जैसे सर्दी, एलर्जी, सिरदर्द या शरीर के किसी हिस्से में आई सूजन या चोट से छुटकारा पाने के लिए पान के पत्ते चबाना बेहद लाभकारी साबित होता है. इसके अलावा पान के पत्ते में शहद मिलाकर खाने से सर्दी जैसी बीमारियां आसानी से ठीक हो जाती हैं. साथ ही कोई चोट लगने पर पान का सेवन करने से घाव जल्दी भर जाते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement