Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar कंट्रोल से लेकर वजन कम करने तक के लिए, नाश्ते में खाएं ये चीज

Papaya Benefits: नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है और इसमें हेल्दी चीजों को शामिल करना और भी जरूरी हो जाता है। ऐसे में नाश्ते में पपीता खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है

Latest News
Blood Sugar कंट्रोल से लेकर वजन कम करने तक के लिए, नाश्ते में खाएं ये चीज

Papaya benefits 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

पोषक तत्वों से भरपूर पपीता(Papaya) हमारे स्वास्थ्य के लिए एक वरदान है. सुबह खाली पेट पपीता खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. यह स्वादिष्ट फल न केवल आपके स्वाद को संतुष्ट करता है बल्कि आपके शरीर को कई पोषक तत्वों से भर देता है. आइए जानते हैं कि सुबह नाश्ते में पपीता खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

पपीता खाने के फायदे

  • पपीते में पपेन नामक एंजाइम होता है जो पाचन में मदद करता है. यह भोजन को पचाने में आसान बनाता है और कब्ज से राहत दिलाता है.
  • पपीता कैलोरी में कम और फाइबर में अधिक होता है. यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और वजन घटाने में मदद करता है. पपीते में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है.
  • पपीते में पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में भी फायदेमंग है. विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो हृदय रोगों से लड़ने में मदद करता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लड वेसल्स को स्वस्थ रखता है.
  • पपीते में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह मुंहासे और दाग-धब्बों को कम करने में भी मददगार है. पपीते में पाया जाने वाला पेपेन नामक एंजाइम डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है और त्वचा को मुलायम बनाता है.
  • पपीते में विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा होता है. यह मोतियाबिंद और अन्य आंखों की समस्याओं के खतरे को कम करने में मदद करता है. पपीते में बीटा-कैरोटीन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी और ई होते हैं, जो आंखों को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं.
  • पपीते में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करते हैं. पपीते में पाया जाने वाला पपेन नामक एंजाइम सूजन को कम करने में मदद करता है और कैंसर सेल्स के विकास को रोक सकता है.
  • पपीता विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है. विटामिन सी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. यह शरीर की वाइट ब्लड सेल्स को मजबूत बनाता है जो संक्रमण से लड़ने में शरीर की मदद करती हैं.
  • पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर ब्लड शुगर को धीरे-धीरे बढ़ने देता है और इंसुलिन के प्रभाव को बढ़ाता है. पपीते का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर को तेजी से नहीं बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें:रात भर बदलते रहते हैं करवट, तो फॉलो करें ये आसान टिप्स तुरंत आएगी चैन की नींद


इन बातों का रखें ध्यान
वैसे तो पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ लोगों को इसे खाने से बचना चाहिए. गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और जिन लोगों को लेटेक्स से एलर्जी है, उन्हें पपीता नहीं खाना चाहिए. आप रोजाना एक कटोरी पपीता खा सकते हैं. हालांकि, किसी भी फल को अधिक मात्रा में खाने से बचना चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement