Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Holi 2024: आंख, मुंह या कान में चला जाए होली का रंग तो तुरंत फॉलो करें ये First Aid Tips, यहां जानें

Holi Celebration Tips: होली मनाने के दौरान आंख और मुंह में रंग जा सकता है. ऐसे में आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए. आइये इनके बारे में बताते हैं.

Latest News
Holi 2024: आंख, मुंह या कान में चला जाए होली का रंग तो तुरंत फॉलो करें ये First Aid Tips, यहां जानें

Holi 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Holi 2024: इस साल 24 मार्च को होलिका दहन है और अगले दिन 25 मार्च को देशभर में होली (Holi Date) खेली जाएगी. होली के दिन लोग एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाते हैं और होली की बधाई (Holi Celebration) देते हैं. होली खेलते वक्त कई बार आंख, मुंह और कान में रंग चला जाता है. आजकल मार्केट में केमिकल वाला रंग मिलता है जिससे नुकसान हो सकता है. अगर आपके आंख, कान और मुंह में रंग चला जाता है तो क्या करना चाहिए (First Aid For Holi) इसके बारे में बताते हैं.

होली का रंग कान में जाए तो क्या करें?

होली खेलते पर रंग कान में जा सकता है. अगर आपके कान में कलर चला जाता है तो इसके लिए कान को उल्टा करके सिर को झटकें दें. ऐसा करने से कलर निकल जाएगा. इसके बाद आप ईयरबड की मदद से रंग का बाहर निकाल सकते हैं. इन उपाय के बाद भी कान में जलन हो रही है तो सरसों के तेल को हल्का गुनगुना कान में डालकर सफाई करें. स्थिति के गंभीर होने पर डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें.


होली पर कपड़ों पर लग जाए रंगों का जिद्दी दाग तो छुड़ाने के लिए ट्राई करें ये हैक्स


मुंह में होली का रंग जाने पर क्या करें?

होली खेलते पर गलती से आपके मुंह में कलर चला जाता है तो इसे तुरंत थूक दें. केमिकल वाला कलर अगर पेट में चला गया तो पेट खराब हो सकता है और उल्टियां हो सकती है. मुंह में रंग जाने पर तुरंत गर्म पानी से गरार कर लें. गलती से भी आपको जरा सा भी रंग निगलना नहीं है. होली के रंगों वाले हाथ से आपको कुछ खाने से भी बचना चाहिए. यह नुकसानदायक साबित हो सकता है.

आंख में रंग जाने पर करें ये उपाय

होली पर आंखों को रंग से बचाने के लिए सनग्लासेस पहनकर ही होली खेलें. ऐसे में आप रंगों में शामिल केमिकल और गंदगी को आंखों में जाने से बचा सकते हैं. अगर फिर भी गलती से आपकी आंख में रंग चला जाता है तो ठंडे पानी से आंखों की सफाई करें. आंखों में जलन होने पर पानी के छींटे मारें. आंख में गुलाब जल डालें. इस बात का ध्यान रखें कि बाद में डॉक्टर को जरूर दिखा लें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement