Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Holi Thandai Recipe: स्वाद में मस्त और सेहत के लिए जबरदस्त है ठंडाई, जानें फायदे और आसान रेसिपी

Benefits of Drinking Thandai: होली के दिन ठंडाई जरूरी पी जाती है. यह होली के पारंपरिक डिशेज में से एक है. ठंडाई पीना स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छी होती है.

Latest News
Holi Thandai Recipe: स्वाद में मस्त और सेहत के लिए जबरदस्त है ठंडाई, जानें फायदे और आसान रेसिपी

Holi Thandai Recipe

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Thandai Benefits: होली का त्योहार आने वाला है. इस साल होलिका दहन 24 मार्च को होगा और 25 मार्च को होली खेली जाएगी. होली (Holi 2024) पर कई पारंपरिक चीजों को जरूर खाया जाता है. इन्हीं में से एक ठंडाई है. होली पर सभी घरों में ठंडाई जरूर बनाई जाती है. ठंडाई स्वाद में तो अच्छी होती ही है साथ ही सेहत के लिए भी जबरदस्त फायदे (Holi Thandai Benefits) देती है. चलिए आपको ठंडाई पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

ठंडाई पीने के फायदे
एनर्जी के लिए

होली पर मौज-मस्ती और भागदौड़ के कारण थकान हो जाती है. ऐसे में ठंडाई शरीर को एनर्जी देने का काम करती है. ठंडाई को दूध और मेवों के साथ तैयार किया जाता है. यह दोनों ही चीजें एनर्जी का सोर्स है.

पाचन के लिए

ठंडाई में सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है. जो पाचन के लिए अच्छा होता है. होली के दिन तरह-तरह के पकवान खाकर हाजमा खराब हो सकता है. ऐसे में ठंडाई से पाचन को दुरुस्त रख सकते हैं.


आंख, मुंह या कान में चला जाए होली का रंग तो तुरंत फॉलो करें ये First Aid Tips, यहां जानें


इम्यूनिटी के लिए

ठंडाई स्वादिष्ट और पौष्टिक होने के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए

बॉडी का तापमान कम हो सकता है. ऐसे में शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए ठंडाई पीनी चाहिए. यह शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने का काम भी करती है. बॉडी के साथ ही यह मन-मस्तिष्क के लिए भी अच्छी होती है. दिमाग को शांत रखने के लिए ठंडाई का सेवन करना चाहिए.

ठंडाई बनाने की रेसिपी
जरूरी सामग्री

- 4-5 कप दूध
- बादाम, काजू, पिस्ता आदि मेवा आधा कप तक
- सौंफ, इलायची, काली मिर्च पाउडर छोटा चम्मच
- खरबूजे के बीज, गुलाब की पंखुड़ियां
- एक-दो केसर की कलियां और चीनी स्वादअनुसार

ठंडाई बनाने का तरीका

एक बर्तन में दूध लें और इसमें केसर की कलियां और गुलाब की पंखुड़िया डालकर रख दें. बाकि मेवा और सौंफ, काली मिर्च को थोड़े से पानी में भिगोएं. इन्हें पानी में से निकालने के बाद मिक्सी में पीस लें. इसका पेस्ट बना लें. पेस्ट तैयार होने के बाद इसमें केसर वाला दूध मिलाएं. इसे फ्रिज में रखकर ठंडा करकें पिएं. अधिक मात्रा में ठंडाई बनाने के लिए चीजों को इसी अनुपात में मिलाएं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement