Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Holi 2024: होली के बाद ऐसे साफ करें फर्श और टाइल्स पर के पक्के रंगों के निशान, नहीं रगड़ना पड़ेगा घंटों

Remove Holi Color Stain: होली पर घर के फर्श और दीवारों पर लगे रंगों को निकालने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

Latest News
Holi 2024: होली के बाद ऐसे साफ करें फर्श और टाइल्स पर के पक्के रंगों के निशान, नहीं रगड़ना पड़ेगा घंटों

Holi 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Holi 2024: आज देशभर में बड़ी ही धूमधाम से होली मनाई जा रही है. होली पर रंगोत्सव पूरे देश में होता है. मौज-मस्ती के बाद होली के पक्के रंग निकालना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. चेहरे और कपड़ो से तो रंग फिर भी निकाल (Home Cleaning Tips After Holi) सकते हैं लेकिन घर में टाइलों और दीवार पर भी रंगों के निशान पड़ जाते हैं इन्हें निकालना भी जरूरी होता है. आप होली के बाद अपने घर की दीवारों और टाइल्स से कलर हटाने के लिए इन तरीकों (Home Cleaning Hacks) को अपना सकते हैं. आइये आपको इनके बारे में बताते हैं.

होली के बाद ऐसे करें घर की सफाई
नींबू और गर्म पानी

घर में रंग के निशान लग गए हैं तो इन्हें आप गर्म पानी और नींबू का रस मिलकार साफ कर सकते हैं. गर्म पीने से सफाई करें और किसी कपड़े या टिश्यू पर नींबू का रस मिलाकर रगड़कर साफ करें. जिद्दी दाग को हटाने के लिए उस जगह पर कटे हुए नींबू को रगड़ें.


छोटे बच्चों के लिए खतरनाक है Mobile Phone का ज्यादा इस्तेमाल, झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान


बेकिंग सोडा का पेस्ट
टाइल्स पर लगे जिद्दी दागों को हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे सफाई करने के लिए पहले पानी से अच्छे से सफाई कर लें. अब बेकिंग सोडा में पानी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं. थोड़ी देर इसे लगा रहने दें और स्पंज या कपड़े से साफ करें.

गर्म पानी से हटाएं गुलाल के दाग
गुलाल के दाग पक्के नहीं होते हैं. इन्हें आसानी से साफ कर सकते हैं. इसके लिए फर्श पर गर्म पानी डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. करीब 5 मिनट बाद स्पंज या कपड़े की मदद से सफाई करें. गुलाल के दाग आसानी से साफ हो जाएंगे.

नेलपॉलिश रिमूवर
आपके किसी फर्नीचर जैसे सोफे, मेज या टेबल पर पक्के रंग का निशान लग गया है और निकल नहीं रहा है. ऐसे में इसे साफ करने के लिए नेलपॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल कर सकते हैं. कॉटन और नेलपॉलिश रिमूवर से दाग हटा सकते हैं. फर्श और टाइल्स पर कोई जिद्दी दाग नहीं हट रहा है तो भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement