Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Patient के चोट लगने पर जल्दी नहीं भरता घाव, ऐसे में इन 5 टिप्स से करें चोट की देखभाल

Diabetes Wound Care: शुगर मरीज को कोई चोट लग जाती है तो घाव जल्दी नहीं भरता है. ऐसे में घाव सही करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Diabetes Patient के चोट लगने पर जल्दी नहीं भरता घाव, ऐसे में इन 5 टिप्स से करें चोट की देखभाल

diabetes wound care management

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के कारण कई बीमारियों होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी एक बीमारी डायबिटीज है जिसमें ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है. ब्लड शुगर के कारण कई परेशानियां (Tips for Diabetes Patient) होती है. शुगर के कारण घाव भी नहीं भरते हैं. शुगर मरीज (Diabetes) को घाव में संक्रमण का खतरा भी रहता है. शुगर मरीज को कोई चोट लग जाती है तो घाव जल्दी नहीं भरता है. ऐसे में घाव सही नहीं हो रहा है तो इन टिप्स (Diabetes Wound Care) को अपनाना चाहिए. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

डायबिटीज मरीज ऐसे रखें घाव का ध्यान (Diabetes Patient Wound Care)
घाव की सफाई करें

कोई भी चोट या घाव लगने पर उसकी अच्छे से सफाई करें और उसके बाद ही पट्टी करें. खून बह रहा है तो घाव को अच्छे से साफ पानी से धो लें. जरा सी गंदगी से घाव और बढ़ सकता है. पट्टी करने से पहले सफाई करना बहुत ही जरूरी है.

चोट पर दबाव बनाएं
घाव को साफ करने के बाद उसमें लगातार खून निकल रहा है तो आपको चोट वाले हिस्से पर दबाव बनाना चाहिए. ऐसा करने से खून बहना बंद होगा. खून बंद होने पर पट्टी करें या डॉक्टर से संपर्क करें.

रसोई में रखें ये बीज हैं पोषक तत्वों का खजाना, हड्डियों और हार्ट हेल्थ के लिए हैं फायदेमंद

एंटीबायोटिक क्रीम लगाएं
चोट की ड्रेसिंग या पट्टी करने से पहले खून का बहना रोकना बहुत ही जरूरी है. जब खून बहना बंद हो जाए तो एंटीबायोटिक क्रीम लगाकर पट्टी करें. एंटीबायोटिक क्रीम लगाने को लेकर डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. दवा लगाने से चोट की रिकवरी जल्दी होगी.

चोट की ड्रेसिंग करवाएं
घाव गहरा है तो चोट की ड्रेसिंग करनी चाहिए. घाव को सही करने के लिए अच्छे से सफाई और घाव की प्रॉपर ड्रेसिंग जरूर करें. ऐसे में इंफेक्शन का खतरा कम होता है और चोट जल्दी सही होती है.

ब्लड शुगर को काबू में रखें
शुगर मरीज को चोट लग जाने पर इसकी अच्छी देखभाल करनी चाहिए. लगातार ब्लड शुगर की जांच करते रहें. हाई बल्ड शुगर के कारण चोट सही नहीं होगी. ऐसे में शुगर लेवल को काबू में रखें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement