Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Muscle Pain Treatment: मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव से राहत दिला सकते हैं ये आसान घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Muscle Pain Treatment: अगर आप मांसपेशियों में दर्द या खिंचाव की समस्या से परेशान हैं तो इन आसान घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं. इससे आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है...

Latest News
Muscle Pain Treatment: मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव से राहत दिला सकते हैं ये आसान घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाएंगे ये उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

ऑफिस में घंटों बैठकर काम करने, गलत तरीके से लेटने या फिर अन्य कई कारणों से लोगों को अक्सर मांसपेशियों में भयंकर दर्द (Muscle Pain) का सामना करना पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक मसल्स में खिंचाव और दर्द एक आम समस्या है. लेकिन, अगर लंबे समय तक ये समस्या बनी रहे तो इसे भूलकर भी हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो (Muscle Pain Causes) सकता है. हालांकि, अगर आप मांसपेशियों के आम दर्द या खिंचाव की समस्या से परेशान हैं तो आप इन आसान उपायों को अपना सकते हैं. इससे आप जल्द ही इस समस्या (Muscle Strain) से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

स्ट्रेच करें

अगर आपके मांसपेशियों में दर्द है तो आप स्ट्रैचिंग कर सकते हैं. दरअसल, कई लोगों को एक्सरसाइज करने की वजह से यह समस्या हो जाती है. ऐसे में बेहद जरुरी है कि आप एक्सरसाइज शुरू करने से पहले या इसके तुरंत बाद स्ट्रैचिंग करें. इससे आपकी ये समस्या जल्द ही दूर होगी.


यह भी पढे़ं-  Diabetes मरीजों के लिए कौन सी दाल है बेस्ट? जानें किससे बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल


मसाज से दूर होगा दर्द 

इसके अलावा मसल्स पेन से राहत पाने के लिए आप मसाज कर सकते हैं. जब आपको मांसपेशियों में दर्द महसूस हो, तब प्रभावित हिस्से की मालिश करें. ऐसा रोजाना करने से काफी जल्दी दर्द से राहत मिल सकती है. 

गर्म सिकाई से मिलेगा आराम 

वहीं मसल्स पेन ट्रीटमेंट में गर्म सिकाई करना फायदेमंद होता है. एक रिसर्च के मुताबिक, दर्द को कम करने में हीट थेरेपी बेहद कारगर साबित होती है. दरअसल इससे शरीर में रक्त का प्रभाव बढ़ता है और दर्द कम होने में मदद मिलती है.

सरसों का तेल है फायदेमंद

आयुर्वेद में सरसों के तेल को काफी कारगर माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार रोजाना सरसों के तेल से मालिश करने से मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द की समस्या को कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं इससे गठिया जैसी गंभीर बीमारी में भी आराम मिलता है. 

 


यह भी पढे़ं-  खराब पाचन से इम्युनिटी बढ़ाने तक, रोज Black Tea पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे


तुलसी का रस है फायदेमंद 

तुलसी को आयुर्वेदिक उपचार और आध्यात्मिक दोनों ही रूप से बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, आयुर्वेद के अनुसार तुलसी के रस में एनाल्जेसिक यानी दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं, जिससे मांसपेशियों की मालिश करने से आराम मिलता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement