Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बच्चों की डाइट में शामिल करें ये चीजें, बूस्ट होगी इम्यूनिटी, रेहेंगे फिट और हेल्दी

Boost Immunity: अगर आपका बच्चा बार-बार बीमार पड़ रहा है, तो इसका मतलब है कि उसकी इम्यूनिटी कमजोर है. लेकिन परेशान न हों, खानपान में कुछ बदलाव करके आप बच्चे की इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

Latest News
बच्चों की डाइट में शामिल करें ये चीजें, बूस्ट होगी इम्यूनिटी, रेहेंगे फिट और हेल्दी

Immunity Booster foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

अगर किसी व्यक्ति की इम्यूनिटी(Immunity) कमजोर है तो उसे थकान और कमजोरी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा, बीमारियां आसानी से शरीर में फैल सकती हैं. खास तौर पर घर में रहने वाले बच्चों को बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है. बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए हेल्दी डाइट खाना बहुत जरूरी है. हेल्दी डाइट न सिर्फ बच्चों को एनर्जेटिक रखता है बल्कि उन्हें बीमारियों से भी बचाता है. आइए जानते हैं कि बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत(Immunity Booster) करने के लिए उनकी डाइट में किन चीजों को शामिल किया जा सकता है.

डाइट में शामिल करें ये चीजें
दही

दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स नामक अच्छे बैक्टीरिया पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं और इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. ये प्रोबायोटिक्स शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं. दही को सादा या फलों के साथ मिलाकर खाया जा सकता है. आप दही से स्मूदी बनाकर भी खा सकते हैं.
दालें
दालें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो बच्चों के विकास और इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आवश्यक हैं. दालों में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है और कब्ज की समस्या से बचाता है.

ड्राई फ्रूट्स
बादाम, काजू   आदि जैसे ड्राई फ्रूट्स में विटामिन ई, जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं.ड्राई फ्रूट्स में विटामिन ई, जिंक और सेलेनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. बादाम और काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

हरी सब्जियां
हरी सब्जियों में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. हरी सब्जियों में विटामिन सी, ए और के जैसे तत्व भी होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं.


यह भी पढ़ें:बढ़े हुए Cholesterol से हैं परेशान तो रोज पिएं इस पत्ते का पीना, सेहत को मिलेंगे कई फायदे


फल
फल, खास तौर पर संतरा, नींबू, कीवी जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. फलों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं.

अंडे
 अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो बच्चों की बढ़ती हुई उम्र में मांसपेशियों के विकास के लिए जरूरी है. अंडे में विटामिन डी होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.

बीज
बीजों में विटामिन ई, जिंक और सेलेनियम जैसे तत्व होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स जैसे बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं जो मस्तिष्क के विकास और दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement