Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Knee Pain Remedies: इन 4 घरेलू नुस्खों से करें घुटनों के दर्द का इलाज, दूर होगी दर्द और सूजन की समस्या

Knee Pain Home Remedies: सर्दियों में होने वाले घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए इन उपायों को अपना सकते हैं. इनसे दर्द में राहत मिलेगी.

Latest News
Knee Pain Remedies: इन 4 घरेलू नुस्खों से करें घुटनों के दर्द का इलाज, दूर होगी दर्द और सूजन की समस्या

Knee Pain Home Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ठंड में घुमनों का दर्द (Knee Pain) भी बहुत ही परेशान करता है. घुटनों के दर्द के कारण उठने बैठने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है. सर्दियों में होने वाले इस दर्द से राहत (Knee Pain Remedy) पाने के लिए कई सारे तरीके हैं. वैसे तो लोग दर्द होने पर दवाएं खाते हैं लेकिन आप चाहे तो इन घरेलू उपायों (Knee Pain Home Remedies) से भी दर्द में राहत पा सकते हैं. तो चलिए आपको घुटनों के दर्द में राहत के लिए इन घरेलू उपायों (Home Remedies For Knee Pain) के बारे में बताते हैं.

इन घरेलू उपायों से दूर होगा घुटनों का दर्द (Remedies To Get Rid Of Knee Pain)
अदरक

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक घुटनों के दर्द के लिए अच्छा होता है. यह जोड़ों के दर्द और सूजन में राहत देता है. अदरक का इस्तेमाल आप गर्म पानी में डालकर कर सकते हैं. इसके लिए गर्म पानी में अदरक के छोट टूकड़े डालें और इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं.

आसानी से पिघल जाएगी पेट की चर्बी रोज सुबह पिएं मसालों के ये 3 ड्रिंक्स, दूर होगा मोटापा

हल्दी
हल्दी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. यह स्किन के लिए भी बहुत ही अच्छी होती है. हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. हल्दी का पेस्ट बनाकर घुटनों पर लगाने से घुटनों के दर्द में राहत मिलती है. इस उपाय को दिन में दो बार करने से जल्द ही दर्द से राहत मिलेगी.

कपूर तेल
मालिश करने से भी दर्द में आराम मिलता है. ऐसे में नारियल तेल के साथ कपूर का तेल मिलाकर मालिश करना घुटनों के दर्द के लिए अच्छा होता है. घुटनों में दर्द होने पर एक चम्मच कपूर के तेल में नारियल का तेल मिला लें. इसे गैस पर पकाकर गर्म करें और ठंडा होने पर इससे मालिश करें. आप चाहे तो नारियल के तेल में कपूर को पिसकर भी मिला सकते हैं.

मेथी दाने
घुटनों में होने वाले दर्द से राहत के लिए मेथी के दानों का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आधा चम्मच मेथी का पाउडर सुबह-शाम गर्म पानी के साथ खाएं. इससे दर्द से राहत मिलेगी. मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इस पानी को पिएं. इस तरह से भी आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement