Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Leaves For Diabetes: सुबह उठते ही चबा लें इस पौधे की हरी पत्तियां, हाई ब्लड शुगर भी मिनटों में हो जाएगा कंट्रोल

डायबिटीज उन घातक बीमारियों में से एक है, जो एक बार होने के बाद जिंदगी भर खत्म नहीं होती. इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है. अगर आप भी डायबिटीज के शिकार हैं तो इस पौधे की पत्तियों की मदद से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं.

Latest News
Leaves For Diabetes: सुबह उठते ही चबा लें इस ��पौधे की हरी पत्तियां, हाई ब्लड शुगर भी मिनटों में हो जाएगा कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Insulin Plant Leaves For Diabetes: खराब खानपान और दिनचर्या की वजह से डायबिटीज का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. दुनियाभर में इसके मरीजों की संख्या करोड़ों में है. वहीं भातर की बात करें तो यहां डायबिटीज के सबसे ज्यादा मरीज हैं. यह एक ऐसी मेडिकल कंडीशन है, जिसमें ब्लड शुगर हाई और लो होने लगता है. इंसुलिन बनना धीमा या बंद हो जाता है, जिसकी वजह से खून शुगर को लेवल बढ़ता है. इसका लगातार हाई लेवल डायबिटीज का मरीज बना देता है. इसके चलते व्यक्ति के कई दूसरे अंगों को भी खतरा पैदा हो जाता है. अगर आप भी डायबिटीज से परेशान हैं तो और कोई घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो इंसुलिन का पौधा (Insulin Plant) आपके लिए दवा का काम करता है. इसकी पत्तियां ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं. इसका सेवन टाइप 2 डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस इंसुलिन प्लांट की पत्तियों को खाने का तरीका और फायदे...

डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण हैं इंसुलिन के पत्ते

दरअसल इंसुलिन प्लांट एक मेडिसिनल प्लांट हैं. इसका इस्तेमाल दवा बनाने में भी किया जाता है. इस पौधे की पत्तियों में कई सारे गुण होते हैं. अगर आप डायबिटीज टाइप टू के मरीज हैं और शुगर लेवल हाई रहता है तो इंसुलिन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं. इसकी पत्तियों को सुबह उठते ही चबाने से शुगर कंट्रोल में रहता है. यह ब्लड शुगर को खून में घोल देता है. इसकी अधिक मात्रा को सोख लेता है. इस पौधे का वैज्ञानिक नाम कोक्टस पिक्टस है. यह क्रेप अदरक, केमुक, कुए, कीकंद, कुमुल, पकरमुला और पुष्करमूला जैसे नामों से भी जाना जाता है. 

पत्तियों का खट्टा होता है स्वाद

इंसुलिन के पौधे की पत्तियों का स्वाद खट्टा होता है. हालांकि इसे आराम से खाई जा सकती हैं. डायबिटीज मरीजों के लिए यह किसी औषधी से कम नहीं हैं. इन्हें सुबह पानी के साथ भी ले सकते हैं. इसके लिए पौधे की दो पत्तियों को धोकर आप पीस लें. अब एक गिलास पानी में इसे घोलकर सुबह-शाम नियमित रूप से पी लें. इसका नियमित सेवन ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता. 

ब्लड प्रेशर से लेकर कोलेस्ट्रॉल को भी करता है कंट्रोल

इंसुलिन प्लांट में दर्जन से भी ज्यादा पोषक तत्व पाएं जाते हैं. इसकी पत्तियों में प्रोटीन, फ्लेवोनॉयड, एंटीऑक्सीडेंट एस्कोरबिक एसिड,beta-carotene, कार्सोलिक एसिड, टेरपोनॉयड भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. इनका सेवन न सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. साथ ही आंत, हार्ट और आंखों को भी हेल्दी रखता है. यह कोलेस्ट्रॉल के लिए भी दवा का काम करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement