Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Pressure In Married Couple: शादीशुदा जोड़ों का ब्लड प्रेशर होता है हाई, भारत-चीन-अमेरिका कहां के कपल्स होते हैं ज्यादा शिकार

शादीशुदा होने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, लेकिन उस कारण से नहीं जैसा आप सोच रहे है. कारण कुछ और ही होता है और ये कई देशों को हेल्थ सर्वे में सामने आया है.

Latest News
Blood Pressure In Married Couple:  शादीशुदा जोड़ों का ब्लड प्रेशर होता है हाई, भारत-चीन-��अमेरिका कहां के कपल्स होते हैं ज्यादा शिकार

Blood Pressure in Couple

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः एक अध्ययन में पाया गया कि यदि आप विवाहित हैं तो आपके पार्टनर को अगर ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपके भी बीपी के हाई होने की संभावना होगी. आपको ये भी बता दें कि ऐसा 4 देशों के कपल्स पर हुई रिसर्च के बाद सामने आया है. तो आप ये भी जानना जरूर चाहेंगी कि किस देश के कपल का ब्लड प्रेशर ज्यादा बढ़ा मिला? है ना.

तो चलिए सबसे पहले ये जान लें कि इस स्टडी में भारत के साथ कौन से 3 देशों के कपल को शामिल किया गया था. इसमें चाइना, इंग्लैंड और अमेरिकन कपल्स शामिल था और आपको जानकर आश्चर्य होगा की भारतीय कपल में हाई ब्लड प्रेशर बढ़ने का लेवल अन्य देशों के तुलना कैसा था. ये जानने से पहले ये जान लें कि आखिर शादीशुदा जोड़ों में ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण क्या होता है.

इसलिए बढ़ा मिलता है कपल का बीपी

फियोना कॉलिंगहैम द्वारा की स्टडी बताती है कि शादीशुदा कपल्स के बीच हाई ब्लड प्रेशर होने के पीछे कई कारण होते हैं. पहला कपल एक सा खाना और लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं. अगर घर में ज्यादा नमक यूज होता है तो ये सबसे बड़ा कारण है ब्लड प्रेशर बढ़ने का. ऐसे में कपल में समान रूप से ब्लड प्रेशर बढ़ा मिलता है. अगर कपल एक्सरसाइज नहीं करता या कपल के घर का माहौल स्ट्रेस वाला है तो भी दोनों के ब्लड प्रेशर पर समान रूप से इसका असर दिखेगा.

जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि शादीशुदा होने से आपके हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना बढ़ सकती है. हालांकि इसमें वैज्ञानिकों ने तनाव या बहस को कारण नहीं माना है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यदि किसी एक कपल को बीपी होगा तो दूसरे में होने की संभावना बढ़ जाती है.

इन देशों के कपल्स पर हुई स्टडी

इंग्लैंड के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और भारत के लगभग अधेड़ कपल को स्टडी के लिए लिया गया और सभी में हाई ब्लड प्रेशर था. अध्ययन के वरिष्ठ लेखक, डॉ. चिहुआ ली ने अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने बताया कि बहुत से लोग जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर यह मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध वयस्कों में आम है, फिर भी हमें यह देखकर आश्चर्य हुआ कि कई वृद्ध जोड़ों को भी हाई ब्लड प्रेशर था.

अध्ययन के हिस्से के रूप में, शोधकर्ताओं ने अमेरिका में 3,989 जोड़ों, 1,086 अंग्रेजी जोड़ों, 6,514 चीनी जोड़ों और 22,389 भारतीय जोड़ों के ब्लड प्रेशर माप का विश्लेषण किया गया था.

अमेरिका में 50 या उससे अधिक उम्र के 35 प्रतिशत से अधिक जोड़ों में हाई ब्लड प्रेशर था. 

 

इंग्लैंड के जोड़ों में हाई ब्लड प्रेशर होने की व्यापकता सबसे अधिक 47 प्रतिशत थी.

चाइनीज जोड़ों में 21 प्रतिशत तो भारतीय जोड़ों में ब्लड प्रेशर हाई होने का प्रतिशत करीब 20 प्रतिशत था. भारतीय कपल में सबसे कम बीपी हाई होने के आश्चर्यजनक रिजल्ट मिले. 

वहीं, बिना हाई ब्लड प्रेशर वाले पुरुषों से विवाहित महिलाओं की तुलना में जिन महिलाओं के पतियों को हाई ब्लड प्रेशर था, उनमें स्वयं इसके होने की संभावना भारत में 19 प्रतिशत और चीन में 26 प्रतिशत अधिक थी. जबकि अमेरिका और इंग्लैंड में स्वयं इसके होने की संभावना केवल नौ प्रतिशत अधिक थी. हाई ब्लड प्रेशर वाली और बिना हाई ब्लड प्रेशर वाली महिलाओं से विवाहित पुरुषों के लिए भी निष्कर्ष समान थे.

अध्ययन के सह-लेखक डॉ पेइयी लू ने कहा कि सांस्कृतिक कारक इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. चीन और भारत में एक परिवार के रूप में एक साथ रहने में दृढ़ विश्वास है, इसलिए जोड़े एक-दूसरे के स्वास्थ्य को अधिक प्रभावित करता है. चीन और भारत में सामूहिक समाजों में, जोड़ों से अपेक्षा की जाती है कि वे भावनात्मक और साधनात्मक रूप से एक-दूसरे पर निर्भर रहें और समर्थन करें, ताकि स्वास्थ्य बना रहे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement