Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mental Health Improvig Tips: मेंटल हेल्थ को फिट कर देंगी ये 5 टिप्स, भारी से भारी स्ट्रेस की भी हो जाएगी छुट्टी

किसी भी व्यक्ति के लिए उसकी मेंटल हेल्थ बहुत ही ज्यादा अहमियत रखती है. इसे सही बनाएं रखने के लिए आपको कुछ टिप्स अपनानी चाहिए. इससे आपकी मेंटल हेल्थ दुरुस्त रहती है.

Latest News
Mental Health Improvig Tips: मेंटल हेल्थ को फिट कर देंगी ये 5 टिप्स, भारी से भारी स्ट्रेस की भी हो जाएगी छुट्टी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

How To Improve Mental Health: किसी भी व्यक्ति के फिजिकल हेल्थ के साथ ही मेंटल हेल्थ का दुरुस्त होना बेहद जरूरी है. मेंटल हेल्थ का थोड़ा सा भी बिगड़ना फिजिकल हेल्थ (Physical Health) को भी खराब और कमजोर कर देता है. इतना ही नहीं, व्यक्ति किसी भी चीज पर फॉक्स नहीं करता. उसे हार्मोनल इंबैलेंस की समस्याएं होने लगती है. इसके अलावा तनाव और हार्ट बीट तक बढ़ जाती है. इन सब के पीछे की वजह स्ट्रेस है. इसका लेवल हाई होते ही व्यक्ति को डिप्रेशन समेत तमाम शारीरिक समस्याओं से गुजरना पड़ना है. आज के समय में ज्यादातर लोग इस समस्या से गुजर रहे हैं. अगर आपकी भी मेंटल हेल्थ प्रभावित हो रही है तो ​इन 5 टिप्स को अपनाकर इसे फिट कर सकते हैं. मेंटल हेल्थ (Mental Health) फिट होने से आपकी फिजिकल हेल्थ भी सही रहती है. आइए जानते हैं कि मेंटल हेल्थ को सही रखने के लिए क्या करें. 

मेंटल हेल्थ को फिट रखने के लिए करें ये 5 काम

ब्रीदिंग टेक्निक्स अपनाएं

अगर आप स्ट्रेस में रह रहे हैं या फिर सोचने समझने में ज्यादा समय लगने लगा है तो समझ लें कि आपकी मेंटल हेल्थ प्रभावित हो रही है. इसे ठीक करने के लिए ब्रीदिंग टेक्निक्स अपनाएं. यह आपको दिमाग को रिलैक्स कराती है. इससे तनी हुई नसों को आराम मिलता है. इसके साथ ही स्ट्रेस कम होता है. इसकी शुरूआत गहरी सांस लेने से कर सकते हैं. इससे आपकी बॉडी भी ज्यादा एक्टिव रहेगी. 

प्लान के साथ करें दिन की शुरुआत 

अपने हर दिन की शुरुआत एक प्लान के साथ करें. सुबह उठने के बाद दिन भर क्या करना है और आप क्या पाना चाहते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए चीजें करें. इसमें से कुछ समय अपने लिए जरूर निकालें. इस तरह आप अपने काम तो अच्छे से ही कर ही लेंगे. साथ ही स्ट्रेस और एंग्जायटी जैसी समस्या से भी दूर रहेंगे. 

खुद को रखें पॉजिटिव 

खुद को नेगेटिव से पॉजिटिव करें. इसके लिए खुद के बारें में अच्छा बोलें. जैसे मैं सब कुछ कर सकता हूं. यह काम में आराम से कर लूंगा. ऐसा करने से कॉफिंडेंस बढ़ता है. इसके साथ ही पॉजिटिविटी आती है. इससे आप आसानी से लक्ष्य को तो प्राप्त कर ही लेते हैं. साथ ही मेंटल हेल्थ फिजिकल हेल्थ के लिए भी यह अच्छा रहता है. 

इमोशंस को करें कंट्रोल

​दिन की शुरुआत से लेकर अंत तक हमें कई सारे उतार चढ़ाव देखने पड़ते हैं. इसमें आपका दिमाग और इमोशंस भी बदलता रहता है. इसकी वजह स्ट्रेस भी हो सकता है, लेकिन यह कैसा और किस बात का स्ट्रेस है. इससे पहचानने की कोशिश करें. इसके लिए हर दो घंटे में अपने पर ध्यान दें. इससे आप अपनी इमोशनल हेल्थ को सही रख सकते हैं. 

आभार व्यक्त करें 

रात को बैड पर जाकर सोने से पहले दिन भर में आपने क्या किया क्या नहीं. इसके बारें में थोड़ा सा सोचें. साथ ही जिस भी चीज से खुशी मिली पर उस पर भगवान का शुक्रिया व्यक्त करें. इससे आपको खुशी के साथ पॉजिटिविटी मिलेगी. मन अंदर से खुश रहेगा. तनाव और डिप्रेशन से मुक्ति मिल जाएगी. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement