Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए परफेक्ट हैं ये 3 योगासन, बेहतर होगा दिमाग में Blood Circulation

Yoga Asanas For Brain Health: ब्रेन के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए आप यहां बताए इन 3 योगासन को कर सकते हैं.

Latest News
मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए परफेक्ट हैं ये 3 योगासन, बेहतर होगा दिमाग में Blood Circulation

Yoga Asanas

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Blood Circulation In Brain: शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का बेहतर होना बहुत ही जरूरी होता है. नसों में ब्लड का प्रवाह सही होता है तो सेहत दुरुस्त रहती है. ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहने से शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई अच्छे से होती है. दिमागी स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा (Increase Brain Blood Circulation) होना चाहिए. इसके लिए आपको 3 योगासन को करना चाहिए. यह 3 योगासन दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करते हैं.

सेतुबंधासन (Setu Bandhasana)

सेतुबंधासन योग करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. घुटनों को मोड़ते हुए ऊपर उठाए और तलवों को जमीन पर रखें. अब हाथों से पैरों की एड़ियों को पकड़ लें. सिर को जमीन पर रखें और बॉडी को ऊपर उठाएं. 1-2 मिनट इस स्थिति में ठहरें और फिर सामान्य स्थिति में आ जाए. इस योग को 2-3 बार करें.


Diabetes के मरीजों के लिए वरदान है ये फल, जानें कैसे करें इस्तेमाल


हलासन (Halasana)

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए हलासन करना फायदेमंद होता है. इससे दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. हलासन करने के लिए जमीन पर लेट जाएं. हाथों को शरीर के पास रखते हुए हथेलियां को जमीन पर रखें. धीरे-धीरे पैरों को ऊपर उठाएं और सिर के ऊपर से पीछे की तरफ मोड़ें. पंजों को जमीन से छूने की कोशिश करें. इस स्थिति में थोड़ी देर तक रहें फिर इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराएं.

शीर्षासन (Sirsasana)

शीर्षासन योग को करने से ब्लड सर्कुलेशन दिमाग की तरफ बढ़ जाता है. इसे करने के लिए हथेलियों को जमीन टिका लें और सिर के बल उल्टा खड़े हो जाएं. शीर्षासन करते समय अपने कमर, गर्दन और कंधे को बिल्कुल सीधा रखें. शीर्षासन की स्थिति में 1-2 मिनट तक ठहरें फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं. इस योगा को दो से तीन बार करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement