Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Lowering Remedy: ये 6 सब्जियां कोलेस्ट्रॉल को 15 दिन में कर देंगी गायब, नसों की चर्बी पिघलेगी और बढ़ेगा शरीर में ब्लड फ्लो

हाई कोलेस्ट्रॉल से नसों में चर्बी की लेयर जमने लगी है और ब्लड सर्कुलेशन स्लो हो रहा तो आपको 6 तरह की सब्जियों को रोज खाना चाहिए. ये नसों में जमां गदा फैट बाहर करने का काम करती हैं.

Latest News
Cholesterol Lowering Remedy: ये 6 सब्जियां कोलेस्ट्रॉल को 15 दिन में कर देंगी गायब, नसों की चर्बी पिघलेगी और बढ़ेगा शरीर में ब्लड फ्लो

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खराब जीवनशैली, जंक फूड का सेवन और व्यायाम की कमी के कारण कई लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने लगी है. हमारे शरीर में अच्छा और बुरा कोलेस्ट्रॉल होता है. यह कोलेस्ट्रॉल की समस्या तब होती है जब रक्त ले जाने वाली नसों में वसा जमा हो जाती है. इससे रक्त प्रवाह प्रभावित होता है जिससे हृदय संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. 

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अपने दैनिक आहार और जीवनशैली में कुछ बदलाव करना जरूरी है. कुछ सब्जियाँ उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में उपयोगी होती हैं.

इन सब्जियों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है
 
1-प्याज का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी में किया जाता है. लेकिन अगर आप प्याज के गुणों का भरपूर फायदा उठाना चाहते हैं तो इसे सलाद में मिलाकर खाएं. इसमें कैलोरी कम होती है और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है. 

2-लहसुन का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन लहसुन में कई औषधीय गुण भी होते हैं जो बीमारियों को ठीक कर सकते हैं. यह एंटी-हाइपरलिपिडेमिया गुणों से भरपूर है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है.
 
3-बैंगन की सब्जी, बैंगन की स्टफिंग का इस्तेमाल कई घरों में किया जाता है. बैंगन बहुत से लोगों को पसंद होता है लेकिन यह सब्जी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में उपयोगी है. इसमें घुलनशील फाइबर और कम कैलोरी वाला आहार होता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. 
 
4-भिंडी की सब्जी बहुत से लोगों को पसंद होती है. अगर रोजाना भिंडी की सब्जी का सेवन किया जाए तो यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकती है. प्याज की तरह भिंडी भी फाइबर से भरपूर होती है. 
 
5-बीन्स घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं. यह आपको खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है. आप अपनी डाइट में राजमा, लोबिया आदि के साथ नेवी बीन्स को भी शामिल कर सकते हैं.

6- मोरिंगा यानी सहजन की फली से लेकर पत्तियां तक कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करती हैं, क्योंकि इसमें हाई रफेज के साथ बायोएक्टिव कंपाउंड, शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement