Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

 Mushroom Nutrition : नहीं है शुद्ध शाकाहारी भोजन पर देता है कमाल के Health Benefits 

Mushroom Nutrition : वास्तव में फंगी जैविक शृंखला के सदस्य मशरूम को विटामिन डी का एक बेहद अच्छा स्रोत माना जाता है. आइए जानते हैं इसके Health Benefits के बारे में.

 Mushroom Nutrition : नहीं है शुद्ध शाकाहारी भोजन पर देता है कमाल के Health Benefits 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : शाकाहारी लोगों के फेवरेट फ़ूड में शामिल मशरूम के बारे में आपको आज एक ग़ज़ब की जानकारी देते हैं. अक्सर यह माना जाता है कि यह पूरी तरह से वेजेटेरियन खाना है पर वास्तव में यह एक तरह का फंगी है. फंगी जैविक शृंखला के यूनिसेलुलर जीवों में एक है. इस शृंखला के अन्य जीव अमीबा, प्रोटोजोआ, बैक्टीरिया और वायरस हैं. मशरूम खाने को तरह-तरह के कॉन्सेप्ट हैं. सभी मशरूम खाए भी नहीं जा सकते हैं फिर भी कुछ कुकुरमुत्तों या मशरूम को प्लांट विटामिन डी का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. आइए जानते हैं इस बेहद स्वादिष्ट खाने के कुछ शानदार फ़ायदों को... 

विटामिन D का है ग़ज़ब का सोर्स 
मशरूम उन कुछेक ग़ैर-मांसाहारी चीज़ों में शामिल है जिनसे विटामिन डी मिलती है. जब ये मशरूम पूरी तरह से ग्रो कर जाते हैं तो वे अल्ट्रा वायलेट रेज़ के संपर्क में आते हैं और अपने विटामिन डी कंसंट्रेशन/संचयन बढ़ा देते हैं. यह विटामिन डी खाने वाले हो भी हासिल होती है. 

इम्युनिटी बढ़ाने में है बेहद कारगर
मशरूम में काफी एक्टिव बीटा ग्लूकॉन फाइबर होता है. यह शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बेहतर करता है.  बेहतर प्रतिरोधी क्षमता होने का सीधा अर्थ है बीमारियों से लड़ने की शक्ति पाना. 

दिल का रखता है ख़याल 
मशरूम में कई तरह की थेराप्यूटिक यानी बीमारी ख़त्म करने वाली क्षमताएं होती हैं. यह कोलेस्ट्रोल को घटाता है. खासतौर पर अतिरिक्त वजन वाले वयस्कों में यह बेहद फायदेमंद है. यह प्लाक बनने से रोकता है और दिल में खून के बहाव को बेहतर करता है. 


कई तरह के होते हैं Mushroom , खा सकते हैं केवल कुछ को 
मशरूम की कई तरह की प्रजाति होती है पर इनमें सभी को नहीं खाया जा सकता है. कुछ प्रजातियां काफी विषैली होती हैं जिन्हें खाने से तेज़ एलर्जी हो सकती है. पेट में दर्द और उलटी इन मशरूम के आम लक्षण हैं. कई बार यह ज़िन्दगी के लिए भी घातक हो सकता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि मशरूम खाते हुए काफ़ी सावधान रहना चाहिए और उन मशरूम को ही खाने में शामिल किया जाना चाहिए, जिन्हें सुरक्षित माना जाता है. 

Fitness Tips: 5 योगासन जो दूर करेंगे छोटी-छोटी परेशानी, ऐसे करें ट्राय

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement