Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parenting Tips: चाहते हैं कि मन लगाकर पढ़े बच्चा तो इन 4 टिप्स को करें फॉलो, बिना बोले ही पढ़ने लगेगा बच्चे

Parenting Tips: माता-पिता बच्चों पर पढ़ाई के लिए डाटकर प्रेशर बनाते हैं लेकिन यह गलत है. आपको इसके लिए इन पेरेंटिग टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Parenting Tips: चाहते हैं कि मन लगाकर पढ़े बच्चा तो इन 4 टिप्स को करें फॉलो, बिना बोले ही पढ़ने लगेगा बच्चे

Parenting Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सभी पेरेंट्स अपने बच्चों को अच्छी परवरिश (Parenting Tips In Hindi) देना चाहते हैं. वह चाहते है कि उनका बच्चा बढ़ा होकर खूब नाम कमाएं. इसके लिए वह बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देने की कोशिश करते हैं. हालांकि बड़े स्कूल में एडमिशन करा देना ही सबकुछ नहीं होता है. अगर बच्चे का पढ़ाई (motivate children for study) में मन नहीं लगता है तो वह सही से नहीं पढ़ पाएगा. माता-पिता बच्चों पर पढ़ाई के लिए डाटकर प्रेशर बनाते हैं लेकिन यह गलत है. अगर आप चाहते है कि आपका बच्चा बिना कहें ही पढ़ने लगे तो आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए. आइये आपको इन पेरेंटिग टिप्स (Parenting Tips) के बारे में बताते हैं.

पढ़ाई में नहीं लगता बच्चे का मन इन टिप्स को करें फॉलो (Parenting Tips To Motivate Child For Study)
पढ़ाई के लिए प्रेशर न दें

अक्सर माता-पिता पढ़ाई को लेकर बच्चों के ऊपर प्रेशर डालते रहते हैं लेकिन ऐसा करना गलत होता है. पढ़ाई के लिए प्रेशर डालने से अच्छा है कि आप उन्हें प्रोत्साहित करें. बच्चों को हंसते खेलते हुए पढ़ाई की आदत डालें.

दुबलेपन का मजाक उड़ाते हैं लोग तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, हफ्तेभर में दिखेगा असर

रूटीन करें फिक्स
पढ़ाई के लिए टाइम और रूटीन फिक्स करें. ऐसा करने से बच्चे का पढ़ाई में मन लगेगा. टाइम टेबल फिक्स करने से बच्चा बिना कहें ही उस टाइम पर पढ़ने बैठ जाएगा. लंबा टाइम फिक्स करने की वजाय थोड़ी-थोड़ी देर के टाइम टेबल बनाएं.

बच्चों को डांटें नहीं
अगर बच्चा कोई गलती करता है तो उसे डांटना नहीं चाहिए. इससे उसके मन पर बुरा प्रभाव पड़ता है. बच्चे को डाटने की वजाय उसे समझाना चाहिए. बच्चे को नए तरीके से सिखाने की कोशिश करें.

आराम भी है जरूरी
कई बार पढ़ाई और खेल-कूद के बीच बच्चा आराम नहीं कर पाता है ऐसे में उसे थकान महसूस होने लगती है. बच्चे को सही आराम भी मिलना चाहिए. इस बात का भी ध्यान रखें कि बच्चे की नींद पूरी हो.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement