Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कंघी करते ही झड़ने लगते हैं बाल तो इन घरेलू उपाय से करें Hair Fall Control

Hair Fall Control: बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है. अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो इसे रोकने के लिए यहां बताए उपाय आजमा सकते हैं.

Latest News
कंघी करते ही झड़ने लगते हैं बाल तो इन घरेलू उपाय से करें Hair Fall Control

Remedies To Stop Hair Fall

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Hair Fall Remedies: आहार में पोषक तत्वों की कमी, प्रदूषण, स्ट्रेस, बदलता लाइफस्टाइल सेहत के साथ ही बालों के लिए भी नुकसानदेह होता है. इन सभी कारणों से बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं. बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गया है. इसे रोक पाना भी बहुत ही मुश्किल होता है. अगर आप हेयर फॉल से परेशान हैं तो घरेलू उपायों से बालों के झड़ने को रोक सकते हैं. चलिए इसके बारे में बताते हैं.

हेयर फॉल रोकने के लिए उपाय
बालों के लिए प्याज का रस

झड़ते बालों की समस्या को रोकने के लिए प्याज का रस इस्तेमाल कर सकते हैं. प्याज के रस को बालों के स्कैल्प में लगाएं. इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और हेयर फॉल कम होता है. बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है.


कमजोर हार्ट की नस-नस में ताकत भर देंगे ये फूड, लोहे जैसा मजबूत होगा दिल


मेथी का इस्तेमाल
बालों का झड़ना रोकने के लिए मेथी के दाने फायदेमंद साबित हो सकते हैं. यह औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रखें. सुबह इसका पेस्ट बनाकर बालों की जड़ में लगाएं. करीब आधा घंटा बाद सिर को धो लें. इससे फायदा मिलेगा.

एलोवेरा जेल
बालों का झड़ना भी कम करने के लिए एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकते हैं. आप खीरे के रस में एलोवेरा जेल मिलाकर बालों में लगाएं. यह हेयर फॉल कम करने के साथ ही बालों की चमक बढ़ाता है.

बालों के लिए दही
बालों की कई समस्याओं में दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. दही को एक कपड़े में डालकर निचोड़ लें. इसका सारा पानी निकल जाने के बाद इसमें नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं. हेयर केयर के लिए आप इन उपायों को आजमा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement