Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Flu Treatment: आई फ्लू में आंखों में गुलाब जल डालना सेफ है? जलन और सूजन से छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे

Home Remedies for Eye Infections: अगर आई फ्लू हो तो आंखों में गुलाब जल नहीं डालना चाहिए. हालंकि नार्मल स्थिति में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं...

Eye Flu Treatment: आई फ्लू में आंखों में गुलाब जल डालना सेफ है? जलन और सूजन से छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे

Rose Water For Eyes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः दिल्ली समेत देश के अन्य कई इलाकों में इस समय आंखों से जुड़ी संक्रामक बीमारी तेजी (Eye Flu) से फैली रही है. इसकी वजह से आंखों में जलन, खुजली और सूजन बढ़ जाती है और आंखें लाल हो जाती हैं. इस बीमारी को पिंक आई भी कहा जाता है. देश के कई हिस्सों में लगातार पिंक आई (Pink Eyes) के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में लोग इससे बचने के लिए तमाम तरह के घरेलू उपाय अपनाते हैं. कई लोग आंखों की इस संक्रमण से बचने के लिए आंखों में गुलाब जल डालते हैं. बता दें कि आंखों में गुलाब जल डालना बड़ी समस्या का कारण बन सकता है. इसलिए अगर आप इस समस्या से राहत पाने के लिए आंखों में गुलाब जल डालते हैं तो भूलकर भी ऐसी गलती न करें. आइए जानते हैं इसके बारे में...

पिंक आई हो तो आंखों में न डालें गुलाब जल (Rose Water For Eyes)

बता दें कि पिंक आई की समस्या हो तो आंखों में गुलाब जल नहीं डालना चाहिए. हालंकि, पिंक आई या कंजंक्टिवाइटिस की समस्या न हो तब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इस इंफेक्शन के हल्के मामलों में भी आर्टिफिशियल टीयर आई ड्रॉप और कोल्ड कंप्रेस जैसी चीजों का सुझाव दिया जाता है और गंभीर मामलों में डॉक्टर  एंटी एलर्जिक  जैसे एंटीहिस्टामाइन दवाएं, सूजन के लिए नॉन-स्टेरॉएडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं और टॉपिकल स्टेरॉएड आई ड्रॉप आदि दवाएं लिखते हैं. ऐसे स्थिति में गुलाब जल का इस्तेमाल करने की सलाह डॉक्टर नहीं देते. 

कब कर सकते हैं गुलाब जल का इस्तेमाल (Rose Water For Eye Flu, Conjunctivitis, Pink Eye)

अगर आपको आंखों से जुड़ी कोई समस्या नहीं है, पिंक आई या कंजंक्टिवाइटिस न हो तो आप डॉक्टर की सलाह के बाद आंखों में गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ध्यान रहे हैं कि मेडिकेटेड गुलाब जल ही आंखों में डालें. क्योंकि आंखें बेहद सेंसिटिव ऑर्गन है. ऐसे में छोटी सी लापरवाही भी बड़ा नुकसान पहुंचा सकती हैं. बता दें कि आप इन नॉर्मल स्थितियों में गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे-आंखों में फंसी गंदगी-धूल के कणों को साफ करने में, आंखों की ड्राईनेस कम करने के लिए और आंखों की थकान और जलन को कम करने के लिए आप ड्रॉपर का उपयोग करके गुलाब जल डाल सकते हैं. 

इस्तेमाल से पहले जरूरी है पैच टेस्ट (Rose Water For Eye Flu)

अगर आप आंखों में गुलाब जल डालना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी बांह पर इसे डालकर टेस्ट कर लें. ऐसे में अगर त्वचा में जलन, रेडनेस या खुजली हो रही है तो गुलाब जल आंखों में बिल्कुल भी न डालें. इसके अलावा अगर आंखों के ऊपर गुलाब जल लगाते ही चुभन, रेडनेस या जलन जैसी समस्या है तो इसका यूज बंद कर दें और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

जलन और सूजन से छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे (Home Remedies for Eye Infections)

गर्म पानी-  हल्के गर्म पानी से आंख को धोने से आंखों के ऊपर जमने वाले गंदगी हट जाती है. इसके लिए गर्म पानी को किसी बर्तन में निकाल कर हल्का ठंडा कर लें और उस गर्म पानी से अपनी आंखों को धो लें. इससे आंख में जमी गंदगी बाहर आ जाएगी. 

आंवले का रस- 3 से 4 आंवले के फल के गूददे को पिस कर उसका रस निकाल ले और एक ग्लास पानी में उस रस को मिला कर पिएं. आंखों में संक्रमण होने पर आंवले का रस पीने से भी लाभ मिलता है.

शहद और  पानी का उपयोग- एक ग्लास पानी में 2 चम्मच शहद को मिला लें और फिर उस जल को अपने हांथो से तेज झटके के साथ खुली आंखों में मारें. शहद से आंखों धोने से आंखों का संक्रमण दूर होता है.  

पालक और गाजर का रस - पालक के 4 या 5 पत्तो को पिस कर उसका रस निचोड़ लें फिर 2 गाजर को भी पिस कर रस निकाल लें.  इसके बाद एक ग्लास में आधा कप पानी भर लें और उसमे गाजर और पालक का रस मिलाकर पी लें. इससे आंख का संक्रमण कम होने लगता है. 

हल्दी और गर्म पानी- 2 चम्मच हल्दी पाउडर को 2 से 3 मिनट तक गर्म करें और एक ग्लास गर्म पानी में उस हल्दी को मिला दें. फिर रुई की मदद से आंखों को साफ़ करें. गर्म पानी में हल्दी को मिलाकर रुई से आंख को पोछना चाहिए. 

आलू- एक आलू को अच्छे से पतले–पतले टुकड़ों में काट लें और रात में सोने से पहले उस कटे हुए आलू को अपने आंखों के ऊपर 10 मिनट तक लगा कर रखे फिर उसे उतार दें. इससे आंखों के संक्रमण को ठीक किया जा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement