Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shahtoot Benefits For Diabetes: डायबिटीज में दवा की तरह काम करता है शहतूत, डंठल और पत्तियों से कंट्रोल होता है ब्लड शुगर

Shahtoot Benefits For Diabetes: डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है जिसे सिर्फ कंट्रोल करके ही बच सकते हैं. ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए शहतूत बहुत ही फायदेमंद होता है.

Latest News
Shahtoot Benefits For Diabetes: डायबिटीज में दवा की तरह काम करता है शहतूत, डंठल और पत्तियों से कंट्रोल होता है ब्लड शुगर

Shahtoot Benefits For Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar)  की वजह से व्यक्ति को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. डायबिटीज के कारण अधिक पेशाब आना, प्यास लगना, बालों के झड़ने आदि की समस्या होती है. डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है जिसे सिर्फ कंट्रोल (Diabetes Control Remedy) करके ही बच सकते हैं. डायबिटीज कंट्रोल के लिए कई सारे फलों और सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए. आज हम डायबिटीज कंट्रोल के लिए आपको शहतूत (Shahtoot For Blood Sugar) के फायदों के बारे में बताने वाले हैं. शहतूत खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल (Shahtoot For Blood Sugar Control) कर सकते हैं साथ ही इससे और भी कई फायदे मिलते हैं. आइये इसके फायदों और इस्तेमाल के बारे में जानते हैं.

शहतूत (Shahtoot Benefits)
शहतूत में कई सारे गुण होते हैं जिनसे स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं. शहतूत में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, और आयरन, कैल्शियम समेत कई गुण होते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर शहतूत खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है.

जोड़ों के भयंकर दर्द से राहत दिलाएंगी ये 5 पत्तियां, मिलेंगे कई और भी फायदे 

ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए शहतूत (Shahtoot For Control Blood Sugar)
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए शहतूत की पत्तियों का रस पीने से फायदा होता है. इसके डंठल का चूर्ण भी ब्लड शुगर में फायदेमंद होता है. सुबह खाली पेट इन के पत्तों का रस और डंठल का चूर्ण का सेवन करना अच्छा होता है. आप सफेद शहतूत खाते हैं तो इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. यह शरीर में इंसुलीन को रेग्युलेट करने में मदद करता है.

शहतूत के अन्य फायदे (Shahtoot Health Benefits)
- शहतूत खाने से आंखों की रोशनी को भी बढ़ा सकते हैं. यह आंखों के लिए अच्छा होता है.
- मोटापे को कम करने में भी यह लाभकारी होता है. शहतूत की पत्तियों के रस पीने से यह फैट को बर्न करता है.
- पाचन के लिए भी यह अच्छा होता है. शहतूत से पाचन तंत्र अच्छा रहता है. इसमें आयरन भी अधिक मात्रा में होता है जिससे खून की कमी नहीं होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement